1 लाख फिर 8000 का बिल…बिजली विभाग की गलती से श्रमिक शिवम राजपूत के परिवार पर दुख का पहाड़ टूटा

सूरज सिंह

ADVERTISEMENT

Unnao
Unnao
social share
google news

UP News: यूपी के उन्नाव में एक युवक के घर बिजली का बिल पहले एक लाख रुपए बढ़कर आया. फिर अगले महीने 8 हजार रुपये का बिल और आ गया. बिजली के इन बिलोंसे य़ुवक काफी परेशान हो गया और उसने कथित तौर पर फांसी लगाकर अपनी जान दे दी. 

अब परिजनों ने बिजली विभाग पर आरोप लगाया है कि बिजली का बिल बढ़ाकर भेजने पर बेटे ने परेशान होकर अपनी जान दी है. दूसरी तरफ बिजली विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पारिवारिक वजह से फांसी लगाकर जान दी गई है.

क्या है पूरा मामला? 

ये पूरा मामला अचलगंज थाना क्षेत्र के कुशलपुर वसैना गांव से सामने आया है. यहां गांव में रहने वाले शिवम राजपूत मजदूरी कर अपना परिवार का पालन पोषण करता था. मृतक शिवम के पिता महादेव का आरोप है कि उनके घर का बिजली का बिल पिछले महीने बिजली विभाग की लापरवाही के चलते एक लाख से ज्यादा का आया. इसके बाद बिजली विभाग ने 8 हजार का बिल और भेज दिया.  

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

परिवार का कहना है कि बिजली के ये बिल देखकर उनका बेटा परेशान रहने लगा. बेटा इतना परेशान हो गया कि उसने फांसी लगाकर अपनी जान ले ली. बेटे की मौत से परिवार में कोहरामच मच गया है तो वही परिवार बिजली विभाग के अधिकारियों पर आरोप लगा रहा है.

आखिर कैसे आया इतना बिल?

मिली जानकारी के मुताबिक, मृतक शुभम ने 2022 में 600 रुपए जमा करके बिजली का कनेक्शन लिया था. मृतक के घर में दो बल्ब, एक पंखा और एक टीवी के अलावा अन्य कोई भी बिजली का उपकरण नहीं है. बिजली विभाग की तरफ से 1 सितंबर 2024 को मृतक शुभम को 1 लाख 9 हजार 221 रुपए का बिजली का बिल भेजा गया था. काफी भागादौड़ी और शिकायत के बाद बिल 16, 377 रुपए कर दिया गया था. मृतक ने किसी तरह रुपये का जुगाड़ करके ये बिल जमा कर दिया था. मगर बिजली विभाग की तरफ से 7 अक्टूबर को फिर से 8 हजार का बिल भेज दिया गया. परिवार का कहना है कि ये देख बेटा काफी परेशान हो गया और उसने अपनी जान ले ली.

ADVERTISEMENT

बता दें कि जब मामले को जांचा गया तो सामने आया कि 8 हजार का जो बिल युवक को दिया गया था, वह असल में 150 रुपये का ही था. बिजली विभाग का कहना है कि ऑनलाइन बिल में कुछ तकनीकी खराबी से ऐसा हुआ है. बिजली विभाग के अधिकारियों का ये ही कहना है कि युवक ने व्यक्तिगत कारणों से सुसाइड की है. फिलहाल मामले की जांच की जा रही है

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT