फिरोजाबाद में अब बाइक करेगी दमकल गाड़ी का काम, GAIL ने इसे यूं किया तैयार 

सुधीर शर्मा

ADVERTISEMENT

Firozabad News
Firozabad News
social share
google news

Firozabad News: उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले से एक अच्छी और सुखद खबर सामने आई है. आपको बता दें कि यहां पहली बार फायर बाइक को लॉन्च किया गया है. जैसा कि आपको पता है कि घनी आबादी वाले क्षेत्रों की गलियों के अंदर आग लगने की घटना आम बात है, लेकिन फायर ब्रिगेड की गाड़ी वहां तक नहीं पहुंच पाती है. इसी को ध्यान में रखते हुए गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (GAIL) और फायर ब्रिगेड विभाग ने मिलकर एक अनोखी मोटरसाइकिल को तैयार किया है. खबर में आगे जानिए क्या है इस बाइक की खासियत और कैसे इसे तैयार किया गया है. 

फायर बाइक की ये हैं खासियतें

यूपी के फिरोजाबाद में GAIL ने एक फायर बाइक का शुभारंभ किया है. यह बाइक काफी कमाल की बताई जा रही है. खास बात यह है कि आपातकालीन स्थिति में आग लगने पर यह बाइक संकरी, तंग और छोटी गलियों के साथ-साथ भरे बाजार में भी दस्तक दे सकती है. यह फायर बाइक तत्काल ही घटनास्थल पर पहुंचेगी और फायर ब्रिगेड की गाड़ी आने से पहले ही आग बुझाने के काम में लग जाएगी. इससे लोगों को काफी फायदा पहुंचेगा और भारी नुकसान से भी बचाव रहेगा. 

 

 

आपको बता दें कि बाइक कॉम्पेक्ट अग्निशमन उपकरण और पानी की टंकी से लैस है. फायर बाइक को इस तरह से डिजाइन किया है कि उसमें आग बुझाने के सभी उपकरण मौजूद हैं.

मालूम हो कि फायर ब्रिगेड बाइक का शुभारंभ मुख्य अग्नि अधिकारी सत्येंद्र पांडे ने किया है. इस मौके पर सत्येंद्र पांडे ने कहा कि सार्वजनिक सुरक्षा और सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करने के लिए जोर दिया जा रहा है. फायर मोटरसाइकिल को गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधीन तैनात किया गया है. दरअसल, फिरोजाबाद में गैस की पाइपलाइन बहुत जगह बिछाई गई है. गलियों और अन्य जगह कभी भी कोई आग लगने की दुर्घटना होती है, तो फायर मोटरसाइकिल तत्काल ही पहुंचकर अपना कार्य शुरू कर देगी, जिससे समाज को बहुत लाभ मिलने वाला है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

(यूपी Tak के साथ इंटर्नशिप कर रहीं रिद्धि जैन ने इस खबर को संपादित किया है.)
 

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT