अकबर ‘इलाहाबादी’ हुए ‘प्रयागराजी’? UPHESC की वेबसाइट पर मशहूर शायरों के टाइटल बदले

पंकज श्रीवास्तव

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

साल 2018 में शहर इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया गया था. इस बात को लेकर जनता के बीच मिली-जुली प्रतिक्रियाएं देखने को मिली थीं, लेकिन अब शायरों के नाम में भी प्रयागराज जोड़ा जाने लगा है. उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (यूपीएचईएससी) की वेबसाइट पर ऐसा ही हुआ है.

इस वेबसाइट पर मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी को अकबर प्रयागराजी लिखा गया है. वेबसाइट पर न सिर्फ अकबर इलाहाबादी का नाम बदला दिख रहा है, बल्कि तेग इलाहाबादी और राशिद इलाहाबादी के नाम के टाइटल भी बदले दिख रहे हैं. इनके नाम के आगे इलाहाबादी की जगह प्रयागराज लिखा दिख रहा है.

यह बदलाव उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (यूपीएचईएससी) की वेबसाइट के ‘अबाउट इलाहाबाद’ वाले कॉलम में दिख रहा है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

अब इन शायरों के नाम के आगे लगने वाले टाइटल में हुए बदलाव से कवि, लेखक और लोग नाराज हैं. वहीं, आयोग के अध्यक्ष प्रो. ईश्वर शरण विश्वकर्मा ने इस विवाद से बचते हुए कहा है कि उन्हें ये जानकारी नहीं है लेकिन वह इसे दिखवा रहे हैं, अगर कोई गलती हुई है तो जरूर सुधार किया जाएगा.

दरअसल, आयोग की वेबसाइट पर ‘अबाउट इलाहाबाद’ का एक कॉलम है. इसे क्लिक करने पर इलाहाबाद के संक्षिप्त इतिहास और इसकी उपलब्धियों से संबंधित एक पेज खुलता है, जो अंग्रेजी भाषा में है.

शायरों के टाइटल में बदलाव सोच-समझकर किया गया या तकनीकी कारणों से हुआ, यह तो जांच के बाद ही स्पष्ट होगा, लेकिन इससे नया विवाद जरूर खड़ा हो गया है.

कवि श्लेष गौतम और शैलेन्द्र मधुर के मुताबिक, कवियों के नाम के साथ ये छेड़छाड़ ठीक नहीं हैं. कांग्रेस नेता इरशाद उल्ला ने कहा कि ऐसा करना ठीक नहीं है, इलाहाबाद शहर का नाम बदल दिया गया वो ठीक था, लेकिन अब शायरों के नाम के साथ छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

ADVERTISEMENT

वहीं स्थानीय निवासी वीरेंद्र सोनकर ने कहा कि अब क्या इलाहाबादी अमरूद का भी नाम प्रयागराजी अमरूद कर देंगे.

प्रयागराज में PM मोदी ने गिनाया महिलाओं को लेकर हुआ कामकाज, विपक्ष पर बोला हमला

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT