हाथी दांत के सौदागरों पर यूपी STF का शिकंजा, नोएडा में बेचने की थी तैयारी, दो गिरफ्तार

अरुण त्यागी

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Uttar Pradesh News: ग्रेटर नोएडा वेस्ट में हाथी दांत को बेचने आए इंटरस्टेट स्मगलर गैंग के दो सदस्यों को यूपी एसटीएफ और थाना बिसरख पुलिस ने गिरफ्तार किया है. आरोपियों के पास से एक बैग में रखा हुआ 1800 ग्राम का हाथी दांत भी बरामद हुआ है. इसके साथ ही एसटीएफ ने उस होंडा सिटी कार को भी सीज किया है. जिसका इस्तेमाल हाथी दांत की तस्करी के लिए किया जा रहा था.

हाथी के दांत को बेचने की थी तैयारी

आपको बता दें कि ग्रेटर नोएडा (Greater Noida News) वेस्ट के चिपियाना गांव के पास उपवन कॉलोनी में हाथी दांत का सौदा करने दो तस्कर आए थे. उसी दौरान मुखबिर से मिली सूचना के एसटीएफ और कोतवाली बिसरख पुलिस ने हौंडा सिटी कार में सवार दोनों तस्करों को धर दबोचा. यूपी एसटीएफ के एएसपी राजकुमार मिश्रा ने बताया कि दोनों आरोपियों के पास एक बैग बरामद हुआ. जिसमें अट्ठारह सौ ग्राम का हाथी दांत रखा हुआ था. इस बात की सूचना वन्य अधिकारी को दी गई वह भी मौके पर पहुंच गए और जांच शुरू कर दी है.

पुलिस ने किया ये खुलासा

राजकुमार मिश्रा ने बताया कि, ‘रजत पवार ने पूछताछ के दौरान बताया कि वह सोलन हिमाचल प्रदेश में टैक्सी चलाने का काम करता है. जहां पर उसकी मुलाकात दूसरे टैक्सी चलाने वाले अरविंद से हुई थी. अरविंद ने उसकी मुलाकात शिमला में रहने वाले पूरन से कराई. उसने हम दोनों को यह हाथी दांत दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में बेचने के लिए दिया था.अरविंद ने इस काम में अपने पुराने साथी अंकुर को भी जोड़ लिया था. इसके बाद मैं और अंकुर इस हाथी दांत को दिल्ली एनसीआर में बेचने का प्रयास कर रहे थे.’ राजकुमार मिश्रा ने आगे बताया कि दोनों अभियुक्तों को वन्य जीव संरक्षण अधिनियम की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया गया है. पुलिस इस गिरोह के अन्य सदस्यों की तलाश शुरू कर दी है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT