घोसी विधानसभा उपचुनाव: जानें कौन हैं सुधाकर सिंह, जिन्हें सपा ने बनाया अपना उम्मीदवार

आनंद कुमार

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

उत्तर प्रदेश के मऊ जिले की घोसी विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव को लेकर सियासी हलचल बढ़ गई है. रविवार को घोसी में और सियासी पारा बढ़ गया जब समाजवादी पार्टी ने घोसी विधानसभा सीट से अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया. सपा चीफ अखिलेश यादव ने घोसी विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में सुधाकर सिंह (Sudhakar Singh) को पार्टी का प्रत्याशी घोषित किया है.

बता दें कि दारा सिंह चौहान (Dara Singh Chauhan) के इस्तीफे के बाद खाली हुई घोसी विधानसभा उपचुनाव के लिए 5 सितंबर को वोटिंग होगी. वहीं 8 सितंबर को नतीजे आएंगे.

हाल ही में समाजवादी पार्टी के विधायक दारा सिंह चौहान ने पार्टी के साथ-साथ विधायक पद से भी इस्तीफा दे दिया था. सपा से इस्तीफा देने के बाद दारा सिंह चौहान बीजेपी (BJP) में शामिल हो गए थे. ऐसी चर्चा है कि दारा सिंह चौहान को योगी सरकार के मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा.

अभी तक बीजेपी की तरफ से घोसी विधानसभा उपचुनाव के लिए उम्मीदवार की घोषणा नहीं हुई है. हालांकि, राजनीतिक गलियारों में ऐसी चर्चा है कि बीजेपी दारा सिंह चौहान को उम्मीदवार बनाएगी. अगर ऐसा होता है तो दारा सिंह चौहान और सुधाकर सिंह में सीधा मुकाबला होगा.

कौन हैं सुधाकर सिंह?

सपा नेता सुधाकर सिंह दो बार विधायक रह चुके हैं. सुधाकर सिंह साल 1996 में नत्थूपुर विधानसभा सीट से विधायक चुने गए थे. साल 2012 में परिसीमन के बाद नत्थूपुर विधानसभा सीट का नाम घोसी कर दिया गया. साल 2012 में हुए विधानसभा चुनाव में घोसी सीट से सुधाकर सिंह एक बार फिर विधायक चुने गए थे.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

साल 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में घोसी सीट से सुधाकर सिंह एक बार चुनावी मैदान में उतरे थे, लेकिन उन्हें बीजेपी के फागू चौहान से हार का सामना करना पड़ा था. जुलाई, 2019 में फागू चौहान को बिहार का राज्यपाल बनाया गया तो घोसी विधानसभा सीट खाली हो गई और यहां उपचुनाव हुए. इस उपचुनाव में सुधाकर सिंह निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़े, लेकिन बीजेपी के विजय राजभर से हार गए.

साल 2022 के विधानसभा चुनाव के दौरान सुधाकर सिंह को सपा ने घोषी सीट की जगह मधुबन सीट से उतारा, लेकिन बाद में सुधाकर सिंह का टिकट काटकर उमेश चंद पांडेय को प्रत्याशी बनाया गया. अब एक बार फिर सपा ने सुधाकर सिंह पर भरोसा जताते हुए उन्हें घोषी विधानसभा उपचुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिया है.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT