गोला उपचुनाव Live: गोला गोकर्णनाथ में शाम 5 बजे तक 56 प्रतिशत मतदान

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

गोला गोकर्णनाथ विधानसभा उपचुनाव के लिए आज यानी गुरुवार को सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो गई है, जोकि शाम 6 बजे तक चेलगी. दरअसल, यह सीट छह सितंबर को बीजेपी विधायक अरविंद गिरि के निधन के बाद खाली हुई थी. इस उपचुनाव में बीजेपी ने अरविंद गिरि के बेटे अमन गिरि को मैदान में उतारा है, जबकि सपा के उम्मीदवार पूर्व विधायक विनय तिवारी हैं. बता दें कि छोटी काशी कहे जाने वाले गोला गोकरननाथ में 4 लाख के करीब मतदाता हैं. गोला गोकर्णनाथ विधानसभा क्षेत्र में 4 लाख से ज्यादा वोटर विधानसभा में हैं. इनमें 50 फीसदी से ज्यादा मुस्लिम और कुर्मी हैं. इस सीट पर दलितों के अलावा कुर्मी और ब्राह्मण मतदाताओं का भी प्रभाव है. इसके अलावा मुस्लिम वोटर भी अहम भूमिका अदा करते हैं. आपको बता दें कि गोला उपचुनाव से संबंधित सभी लाइव अपडेट्स आपको इस ब्लॉग में लगाते देखने को मिलेंगे.

शाम पांच बजे तक 56 प्रतिशत मतदान

गोला गोकर्णनाथ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में हुए उपचुनाव में शाम पांच बजे तक 56 प्रतिशत लोगों ने वोटिंग की. इससे पहले सुबह 11 बजे तक 23.56 प्रतिशत मतदान हो चुका था. दोपहर एक बजे तक यहां 33.58 फीसदी तक वोटिंग हो चुकी था.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

गोला गोकर्णनाथ में उपचुनाव की वोटिंग जारी है. इस बीच मोहम्मदी से BJP विधायक लोकेंद्र प्रताप सिंह एक बूथ पर नजर आए, जिसे लेकर सपा ने हमला बोल दिया. सपा ने ट्वीट कर कहा, “श्रीमान चुनाव आयोग! मोहम्मदी से BJP विधायक लोकेंद्र प्रताप सिंह गोला विधानसभा चुनाव के दौरान किस हैसियत से बूथ स्थल तक जाकर मतदाताओं को प्रभावित कर रहे? यह सरासर गाइडलाइंस का उल्लंघन है और उसके लिए तत्काल इनकी गिरफ्तारी होनी चाहिए चुनाव आयोग की इसी कार्यशैली से सवाल उपजते हैं!”

ADVERTISEMENT

सपा ने ट्वीट पर एक और आरोप लगाया है. सपा ने ट्वीट में कहा, “गोला गोकर्णनाथ विधानसभा के ग्राम बहेरा के बूथ संख्या 260, 261, 262 पर सपा वोटरों को BLO द्वारा पर्ची नहीं दी गई है, पीठासीन अधिकारी आधार कार्ड और वोटर आइडी कार्ड से मतदाताओं को वोट नहीं डालने दे रहे हैं. मामले का संज्ञान ले चुनाव आयोग. निष्पक्ष मतदान हो सुनिश्चित.”

गोला: वोटिंग के बीच बीजेपी MLA रोमी कार में भर बांट रहे लिफाफे? SP नेता बोले- वह कुबेर हैं

ADVERTISEMENT

वोटिंग के बीच सपा महासचिव रवि प्रकाश वर्मा ने कई संगीन आरोप लगाए हैं. उन्होंने यूपी तक से बातचीत में कहा, “सरकारी मशीनरी बीजेपी की मदद कर रही है. अरविंद गिरी एक दबंग नेता थे जिनकी कोई संवेदना उनके बेटे अमन गिरी को नहीं मिलेगी. जनता अपने मुद्दों पर चुनाव लड़ रही है. सीएम योगी ने कई बार आकर कहा लेकिन गन्ना का बकाया अभी तक नहीं मिला, किसान परेशान और नौजवान बेरोजगार है.”

आपको बता दें कि गोला गोकर्णनाथ उपचुनाव में सुबह 11 बजे तक 23.56 प्रतिशत मतदान हुआ है.

मतदान के बीच बीजेपी प्रत्याशी अमन गिरी ने यूपी तक से खास बातचीत की है. उन्होंने कहा,

“बीजेपी को गोला गोकर्णनाथ में कोई चुनौती नहीं है. जनता के बीच अपने पिता के किए काम और अपने आत्मविश्वास से जा रहा हूं. जीत का आंकड़ा क्या होगा यह तो 6 नवंबर को पता चलेगा. लेकिन समाजवादी पार्टी रेस में कहीं नहीं है. सपा हर चुनाव से पहले सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग का आरोप लगाती है जो बेबुनियाद होता है. गोला का चुनाव पारदर्शी तरीके से हो रहा है.”

अमन गिरी

मतदान के बीच सपा प्रत्याशी विनय तिवारी ने प्रशसन पर बड़ा आरोप लगाया है. उन्होंने कहा, “प्रशासन बीजेपी कार्यकर्ता के रूप में काम कर रहा है. हमारे कई पूर्व प्रधानों को पुलिस ने उठाने का काम किया है. हरिनगर के पूर्व प्रधान मेजर सिंह बिट्टू और रसूलपुर के पूर्व प्रधान जुबेर खान को पुलिस ने जबरन उठाने का काम किया है. वहां पुलिस जबरन लोगों का उत्पीड़न कर रही है.”

मतदान के बीच समाजवादी पार्टी ने ट्वीट कर एक बड़ा आरोप लगाया है. सपा ने ट्वीट कर कहा,

“गोला गोकर्णनाथ विधानसभा क्षेत्र के ग्राम लालाहपुर, मदनपुर, लक्ष्मणजती के पोलिंग स्टेशन पर भाजपा के लोगों ने कब्जा कर रखा है. सपा के वोटरों, बूथ प्रभारियों व एजेंटों को भगा दिया गया है. मामले का संज्ञान लेकर निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करे चुनाव आयोग.”

समाजवादी पार्टी

सपा प्रत्याशी विनय तिवारी ने आरोप लगाया है कि मोहम्मदी इलाके के उनके कुछ कार्यकर्ताओं को पुलिस डिटेंड करके ले गई है. सपा प्रत्याशी ने पुलिस पर चुनाव को प्रभावित करने का गंभीर आरोप लगाया है. आपको बता दें कि गोला विधानसभा क्षेत्र का मोहम्मदी मुस्लिम बाहुल्य इलाका है.

मतदान से पहले बुधवार रात को एक वीडियो जारी कर विनय तिवारी ने कई आरोप लगाए. उन्होंने कहा, “भाजपा मतदान होने से पहले ही अपनी हार देखकर बौखला गई है. हार के डर से यहां का बीजेपी का एक-एक कार्यकर्ता बौखलाया हुआ है. सपा के बूथ अध्यक्ष और अन्य कार्यकर्ताओं को प्रताड़ित करने का काम किया जा रहा है. पुलिस बीजेपी कार्यकर्ता के रूप में काम कर रही है.

अपना वोट डालने के बाद सपा उम्मीदवार ने कहा,

“हमारा मुद्दा यहां किसान है. किसान त्रस्त है, बेहाल है, रोजगार नहीं मिला है, बेरोजगारी मुद्दा है, गन्ना किसानों को भुगतान नहीं मिला है. इन मुद्दों को लेकर हम जनता के बीच में जा रहे हैं और जनता हमें समर्थन देने का काम कर रही है.”

विनय तिवारी

आपको बता दें कि वोटिंग के बीच सपा ने अपने प्रत्याशी विनय तिवारी को जिताने की अपील की है. सपा ने कहा, “गोला गोकर्णनाथ विधानसभा क्षेत्र के समस्त मतदाता भाइयों- बहनों से अपील है कि गोला की खुशहाली और तरक़्क़ी के लिए अपना एक एक बहुमुल्य वोट साइकिल चुनाव निशान वाला बटन दबाकर सपा प्रत्याशी श्री विनय तिवारी जी को भारी मतों से विजयी बनाएं. पहले मतदान, फिर जलपान.”

आज सुबह गोला गोकर्णनाथ से एक दिलचस्प तस्वीर सामने आई. बता दें कि अपने-अपने वोट डालने से पहले बीजेपी के अमन गिरी और सपा विनय तिवारी एक साथ शिव मंदिर में पूजा-उपासना करते नजर आए.

बता दें कि गोला गोकर्णनाथ विधानसभा क्षेत्र केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा ‘टेनी’ के संसदीय क्षेत्र खीरी में आता है. मिश्रा पिछले साल अक्टूबर में निघासन क्षेत्र के तिकोनिया क्षेत्र में हुई हिंसा में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत के बाद विवादों से घिर गए थे.

आपको बता दें कि वोटिंग शुरू होने के कुछ समय बाद ही बीजेपी के अमन गिरी और सपा के विनय तिवारी ने अपना वोट डाला.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT