उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने नहीं लिया कोई फैसला तो सपा उठाएगी ये कदम, UP में INDIA गठबंधन खतरे में?

कुमार अभिषेक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

UP Politics: उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी (सपा) और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के बीच खटास बढ़ती दिख रही है. दोनों दलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर खींचतान जारी है. जहां सपा ने पहले ही 9 में से सात सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, वहीं कांग्रेस अभी भी पांच सीटों की मांग पर अड़ी है. गठबंधन में कांग्रेस को केवल दो सीटें मिलने से पार्टी नाराज है.

इस बीच इस मामले में एक लेटेस्ट अपडेट सामने आया है. बता दें कि सपा के सूत्रों का कहना है कि अगर कांग्रेस जल्द ही कोई फैसला नहीं लेती है, तो सपा बाकी दो सीटों पर भी उम्मीदवार खड़ा करने की तैयारी करेगी. इसके अलावा, कांग्रेस की ओर से भी कोई विशेष उत्साह नहीं दिखाया जा रहा है. ऐसे में कहा जा रहा है कि अब इस मुद्दे पर अंतिम निर्णय समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव और कांग्रेस हाई कमान की बातचीत के बाद ही होगा. इस घटनाक्रम से यह साफ हो गया है कि उपचुनाव में दोनों दलों के बीच गठबंधन की स्थिति अब खतरे में पड़ गई है. 

 

 

दबाव में कांग्रेस?

बता दें कि कांग्रेस ने स्पष्ट कर दिया है कि पार्टी पांच से कम सीटों पर चुनाव नहीं लड़ेगी. वहीं समाजवादी पार्टी सिर्फ दो गाजियाबाद और खैर सीटों की पेशकश कर रही है. हरियाणा विधानसभा चुनाव नतीजों में निराशाजनक प्रदर्शन और जम्मू क्षेत्र में सीट ना जीत पाने के बाद कांग्रेस अपने सहयोगियों से अपनी चुनावी रणनीति पर पुनर्विचार करने के लिए दवाब में है. बता दें कि यूपी की 9 सीटों पर होना है. 9 सीटों के लिए उपचुनाव 13 नवंबर को आयोजित होंगे, जिनमें करहल (मैनपुरी), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), कटेहरी (अंबेडकर नगर), गाजियाबाद, सीसामऊ (कानपुर), मझावन (मिर्जापुर), फूलपुर (प्रयागराज), खैर (अलीगढ़), और कुंदरकी (मुरादाबाद) शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT