आज हुए लोकसभा चुनाव तो यूपी में बीजेपी, सपा और बीएसपी को मिलेंगी इतनी सीटें, देखें लेटेस्ट सर्वे

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

देश में 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले सभी राजनीतिक पार्टियां सियासी रूप से खुद को मजबूत करने में जुटी हैं और इसके लिए तमाम तरह के सियासी दांव आजमाए जा रहे हैं. सत्तापक्ष और विपक्ष, मिशन 2024 के लिए नए-नए दलों को अपने साथ जोड़ने में जुटा है. इन सब के बीच यूपी में भी मिशन 2024 के लिए सभी दल नए-नए सियासी समीकरण बनाने में जुट गए हैं. सियासत में कहा जाता है कि केंद्र में सत्ता की राह देश के सबसे बड़े सियासी राज्य उत्तर प्रदेश से होकर गुजरती है. ऐसे में 2024 में देश में नई सरकार बनाने में यूपी के वोटर्स की अहम भूमिका होगी.

इसी चुनावी रस्साकस्सी के बीच आम लोगों की जानने की इच्छा है कि अगर आज चुनाव हुए तो क्या रहेगा यूपी का मिजाज? इस सवाल का जवाब इंडिया टुडे (India Today) और C वोटर्स के मूड ऑफ द नेशन (Mood of the Nation Poll) सर्वे के अगस्त 2023 के आंकड़े से मिल सकते हैं.

बता दें कि इंडिया टुडे-सी वोटर ने मूड ऑफ दे नेशन सर्वे में 543 लोकसभा सीटों पर जाकर 25951 सैंपल इकट्ठे किए. यह सर्वे 15 जुलाई से लेकर 14 अगस्त के बीच किया गया.

यूपी में किस पार्टी को कितनी सीटें मिलने की संभावना?

इंडिया टुडे-सी वोटर के मूड ऑफ दे नेशन सर्वे के मुताबिक, आज लोकसभा चुनाव हुए तो यूपी में एनडीए को 49.4 फीसदी, जबकि यूपीए को 8 प्रतिशत, सपा गठबंधन को 29.7 फीसदी, बीएसपी को 7.7 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है. वहीं, अन्य के खाते में 5.3 फीसदी वोट जा सकते हैं.

इस सर्वे के मुताबकि, आज चुनाव हुए तो यूपी में एनडीए को 72 सीटें, जबकि यूपीए को 1 सीट मिल सकती है. वहीं, सपा गठबंधन के खाते में 7 सीटें, जबकि बीएसपी को एक भी सीट नहीं मिलने की संभावना जताई गई है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें- INDIA रोकेगा PM मोदी का रथ? आज हुए चुनाव तो BJP को मिलेंगी इतनी सीटें, देखें लेटेस्ट सर्वे

पूरे देश में एनडीए-I.N.D.I.A को कितनी मिल सकती हैं सीटें?

सर्वे के मुताबिक, एनडीए को 43 फीसदी, जबकि I.N.D.I.A को 41 प्रतिशत और 16 फीसदी वोट मिलने की संभावना है. बीजेपी को 38 फीसदी, जबकि कांग्रेस को 20 प्रतिशत और 42 फीसदी अन्य को मिलने की उम्मीद है.

एनडीए गठबंधन को 306 सीटें, जबकि I.N.D.I.A गठबंधन को 193 सीटें मिल सकती हैं. वहीं 44 सीटें अन्य के खाते में जा सकती हैं.

बीजेपी के खाते में 287 सीटें, कांग्रेस के खाते में 74 सीटें और अन्य राजनीतिक दलों को 182 सीटें मिलने की संभावना है.

ADVERTISEMENT

(नोट: सीटों और वोट फीसदी के अनुमान सर्वे पर आधारित हैं, 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के परिणाम इस सर्वे के आंकड़ों से अलग भी हो सकते हैं.)

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT