Kundarki By Election: कुंदरकी से सपा ने मोहम्मद रिजवान को दिया टिकट, कौन हैं ये?

जगत गौतम

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Kundarki By Election: उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनाव के मद्देनजर एक बड़ी खबर सामने आई है. आपको बता दें कि सपा ने अब कुंदरकी विधानसभा सीट के लिए भी अपने प्रत्याशी के नाम की घोषणा कर दी है. सपा ने यहां से हाजी मोहम्मद रिजवान को अपना प्रत्याशी बनाया है. मालूम हो कि साल 2002 से इस सीट पर सपा का कब्जा है. इससे पहले सपा ने सात सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी. 

कौन हैं हाजी मोहम्मद रिजवान?

मुरादाबाद के कुंदरकी थाना क्षेत्र स्थित डोमघर गांव के रहने वाले 70 वर्षीय हाजी मोहम्मद रिजवान का राजनैतिक अनुभव करीब 40 साल का है और चुनाव में जीत की शुरुआत इनकी 2002 के हुई थी. पहली बार 2002 में वह कुंदरकी सीट से चुनाव जीते थे. इसके बाद 2007 में बसपा के हाजी अकबर से वह चुनाव हार गए थे, लेकिन वापसी करते हुए 2012 और 2017 में हाजी रिजवान ने इस सीट पर लगातार दो बार जीत दर्ज की. 

2022 में कटा था टिकट, गए थे बसपा में

हाजी रिजवान का टिकट 2022 में हुए विधानसभा चुनाव में कट गया था और कुंदरकी से टिकट जियाउर्रहमान बर्क को मिला था. इससे नाराज होकर वह सपा छोड़कर बसपा में चले गए थे. बसपा से रिजवान ने 2022 का चुनाव लड़ा लेकिन बुरी तरह उन्हें हार का सामना करना पड़ा.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

अबतक 9 में से 8 पर सपा ने उतारे उम्मीदवार 

आपको बता दें कि सपा ने 9 में से अबतक 8 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है. सपा ने करहल से तेज प्रताप यादव, सीसामऊ से नसीम सोलंकी, फूलपुर से मुस्तफा सिद्दीकी, मिल्कीपुर से अजीत प्रसाद, कटेहरी से शोभावती वर्मा, मझावां से ज्योति बिंद, मीरापुर से सुम्बुल राणा और कुंदरकी से हाजी मोहम्मद रिजवान को अपना उम्मीदवार बनाया है. 

भाजपा ने 7 उम्मीदवारों के नाम का किया ऐलान

आपको बता दें कि भाजपा ने कुंदरकी की से रामवीर सिंह ठाकुर, गाजियाबाद से संजीव शर्मा, खैर से सुरेंद्र दिलेर, करहल से अनुजेश यादव, फूलपुर से दीपक पटेल और मझवां से सुचिस्मिता मौर्य को अपना उम्मीदवार बनाया है. मालूम हो कि सीसामऊ से भाजपा ने अपना उम्मीदवार नहीं उतारा है. वहीं, खबर यह है कि मीरापुर सीट भाजपा अपनी सहयोगी रालोद को दे सकती है. रालोद ने मीरापुर से अभी अपने उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया है. 

ADVERTISEMENT

 

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT