मध्य प्रदेश चुनाव: सपा उम्मीदवारों की लिस्ट को लेकर अखिलेश ने कमलनाथ को दिया ये जवाब

समर्थ श्रीवास्तव

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Uttar Pradesh News: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर सूबे में सियासी घमासान बढ़ गया है. लगभग सभी प्रमुख राजनीति पार्टियां अपने-अपने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर रही हैं. इसी कड़ी में पिछले दिनों यूपी की प्रमुख राजनीति पार्टियों में से एक सपा ने भी मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपने 9 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी थी.

बता दें कि विपक्षी पार्टियों का गठबंधन INDIA के घटक दल कांग्रेस के बाद समाजवादी पार्टी ने उम्मीदवारों की सूची जारी की थी. पहले कांग्रेस ने एमपी विधानसभा चुनाव के लिए 144 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की थी. फिर शाम तक सपा ने भी अपने 9 प्रत्याशियों के लिए टिकटों की घोषणा कर दी. चूंकि, कांग्रेस और सपा INDIA गठबंधन का हिस्सा हैं. ऐसे में दोनों राजनीतिक पार्टियों के बीच उम्मीदवारों की घोषणा के बाद एमपी चुनाव का सियासी पारा बढ़ गया है.

समाजवादी पार्टी द्वारा उम्मीदवारों के नाम सामने आने के बाद मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमलनाथ की प्रतिक्रिया देते हुए कहा था, “देखिये तरह-तरह की बातचीत हुई उनसे. हम चाहते हैं कि सपा हमारा साथ दे बीजेपी को हराने के लिए और इसमें उनकी भी दिलचस्पी है. मैं अखिलेश यादव को धन्यवाद देना चाहता हूं कि उनका उदेश्य बीजेपी को हराने का है. उन्होंने खुद मुझे कहा हम मिलकर हराना चाहते हैं.”

यूपी के देवरिया पहुंचे सपा चीफ अखिलेश यादव से जब पत्रकारों ने कमलनाथ के इस बयान पर प्रतिक्रिया मांगी तो उन्होंने कहा, “अगर कमलनाथ जी ने ये कहा है तो वह पूरी बात कहें. जब बीजेपी को हराना है, तो चाहे समाजवादी पार्टी हो या कांग्रेस किसी को झूठ नहीं बोलना चाहिए.”

उन्होंने आगे कहा कि हमें अगर बात करनी होगी तो हम अपने स्तर पर बात करेंगे. इंडिया गठबंधन के तहत हमने तीन बार बैठक की है. जिन नेताओं की आप बात कर रहे हैं क्या वह उस टेबल पर थे?

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

सपा चीफ ने कहा, “इंडिया गठबंधन में जो बातें हुईं, क्या मैंने कहा..हम सब बीजेपी को हराना चाहते हैं. बीजेपी देश बर्बाद कर रही है. अगर बीजेपी दोबारा आ गई तो समझ लेना वोट नहीं डाल पाएंगे और बीजेपी का नेटवर्क भी होगा.”

गौरतलब है कि कांग्रेस नेता कमलनाथ ने ये भी कहा था, “हमें भी अपनी स्थानीय स्थिति देखनी है. इसमें कुछ पेंच फंस जाते हैं. क्योंकि जो कैंडिडेट है अगर वो कहते हैं कि हम आपके कैंडिडेट को टिकट देते हैं तो हमारा कैंडिडेट कहता है कि मैं सपा के टिकट पर नहीं लडूंगा, तो क्या करें? तो ऐसी कुछ बाते आ जाती हैं. यह प्रैक्टिकल बातें हैं.”

क्या एमपी चुनाव में सपा और कांग्रेस के बीच दरार?

दरअसल, समाजवादी पार्टी ने एमपी की जिन सात सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, उसमें से चार पर कांग्रेस ने भी अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं. सपा ने भी फिर नौ और उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया.

ADVERTISEMENT

ऐसी चर्चाएं थीं कि सपा और कांग्रेस एक साथ चुनाव लड़ेंगी. लेकिन अब कांग्रेस और सपा खुद ही आमने-सामने आ चुके हैं.

कांग्रेस और सपा के चार सीटों पर आमने-सामने आने के बाद अब नजर इस पर है कि दोनों ही दलों में खटास बढ़ेगी या बात बनेगी. सपा ने जिन 8 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए हैं, उनमें दो कांग्रेस के पास और पांच भाजपा के पास हैं.

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT