यूपी: नए सर्वे ने बढ़ाई योगी सरकार की चिंता, यह आंकड़ा चुनावों तक बीजेपी पर पड़ न जाए भारी

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

यूपी में जैसे-जैसे चुनावों की घड़ी नजदीक आ रही है, हर कोई बस एक ही सवाल का जवाब चाह रहा है.वह सवाल है कि यूपी का अगला चुनाव कौन जीतेगा? इस चुनाव का जवाब ढूंढने के लिए एक-एक करके कई प्री-पोल सर्वे आ चुके हैं. इसी क्रम में एबीपी न्यूज और सी वोटर्स का एक ताजातरीन सर्वे आया है. इस सर्वे से ऐसे संकेत निकल कर सामने आ रहे हैं, जो योगी सरकार के माथे पर चिंता की लकीरों को बढ़ा सकते हैं.

आपको बता दें कि एबीपी न्यूज के साथ मिलकर सी वोटर ने सितंबर से लेकर नवंबर तक एक के बाद एक तीन सर्वे किए हैं. हालांकि यह सर्वे उन तीनों सर्वे से अलग है. इस सर्वे में सी वोटर्स ने साप्ताहिक सर्वे कर यूपी की जनता का मूड जानना चाहा है. दावे के मुताबिक इस सर्वे में 6 हजार से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया है. इसे 11 नवंबर से लेकर 17 नवंबर के बीच में अंजाम दिया गया है.

सरकार से नाराज लोगों का प्रतिशत बीजेपी के लिए चिंता का विषय

हालांकि सर्वे के आंकड़ों को जानने से पहले यहां यह साफ कर देना जरूरी है कि यह महज आकलन है और इसका चुनावी नतीजों से कोई लेना-देना नहीं है. इस सर्वे में बीजेपी के लिए जो पहले झटके के संकेत मिले हैं, वो है सरकार से नाराज लोगों का प्रतिशत जो बदलाव चाहते हैं.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

सर्वे के आंकड़ों के मुताबिक 46 फीसदी लोगों ने माना है कि वह सरकार से नाराज हैं और बदलाव चाहते हैं. 29 फीसदी लोगों का कहना है कि वह बदलाव तो नहीं चाहते, लेकिन सरकार से नाराज हैं. सिर्फ 25 फीसदी लोग ही ऐसे हैं, जिन्होंने माना है कि वह न तो योगी सरकार से नाराज हैं और न ही बदलाव चाहते हैं.

फिर भी बीजेपी अभी परसेप्शन के मामले में दूसरे दलों से आगे

इस सर्वे की फाइडिंग्स काफी रोचक हैं. जहां एक तरफ सरकार से नाखुश लोगों की संख्या ज्यादा है, तो वहीं इसी सर्वे में ऐसे लोगों की संख्या भी ज्यादा है, जो यह मानते हैं कि अगला चुनाव बीजेपी जीतेगी. सर्वे के आंकड़े के मुताबिक 47 फीसदी लोगों को लगता है कि अगला चुनाव बीजेपी जीतेगी. समाजवादी पार्टी को 29 फीसदी, बीएसपी को 8 फीसदी, कांग्रेस को 7 फीसदी और त्रिशंकु स्थिति को 2 फीसदी जनता का समर्थन मिलता दिख रहा है. यानी परसेप्शन की लड़ाई में अभी बीजेपी अपने विरोधियों से आगे नजर आ रही है.

यूपी चुनाव का सबसे प्रभावी मुद्दा क्या?

सर्वे के आंकड़ों की मानें तो 29 फीसदी लोगों को लगता है कि किसान आंदोलन यूपी का सबसे प्रभावी मुद्दा होगा. यहां यह बात गौर करने लायक है कि पीएम मोदी ने 19 नवंबर को नए कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान किया है. यह सर्वे उससे पहले के हैं. यानी आगे चलकर यूपी के लोग इस ऐलान को कैसे लेने वाले हैं, ये देखने की बात होगी, लेकिन कहीं न कहीं बीजेपी ने भी यह जरूर भांपा है कि किसान आंदोलन उनके लिए खतरे की घंटी हैं.

ADVERTISEMENT

सर्वे के मुताबिक 16 फीसदी लोगों को लगता है कि ध्रुवीकरण बड़ा मुद्दा होगा, तो 15 फीसदी कोरोना और 14 फीसदी कानून व्यवस्था को मुख्य मुद्दा मान रहे हैं.

यूपी चुनाव: तीन महीने में आए तीन सर्वे, जानें BJP के लिए क्यों बज रही है खतरे की घंटी

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT