सीएम योगी की हिंदू युवा वाहिनी खो रही अस्तित्व, धीरे-धीरे दूर हुए पदाधिकारी और कार्यकर्ता

आशीष श्रीवास्तव

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ की हिंदू युवा वाहिनी, जो कट्टर हिंदुत्व के नाम पर जाने जाती है, अब वह अपना अस्तित्व बचाने के लिए लड़ रही है. इस संगठन के अधिकतर कार्यकर्ता और पदाधिकारी समाजवादी पार्टी में चले गए हैं. ऐसे में अब हिंदू युवा वाहिनी की कोई सुध लेने वाला नहीं है.

जानकारी के मुताबिक, 2002 में योगी आदित्यनाथ ने हिंदू युवा वाहिनी का गठन किया था. इस संगठन का उद्देश्य राष्ट्र विरोधी गतिविधियों को रोकने का था. हिंदू युवा वाहिनी का प्रभुत्व गोरखपुर सहित पूर्वांचल के कुछ जिलों पर माना जाता है.

2017 के विधानसभा चुनाव में हिंदू युवा वाहिनी के प्रदेश अध्यक्ष रहे सुनील सिंह, सौरभ, विश्वकर्मा, चंदन विश्वकर्मा ने 15 साल तक हिंदुत्व का झंडा हिंदू युवा वाहिनी के साथ उठाया. हालांकि, कहा जाता है कि 2017 के विधानसभा चुनाव में टिकट बंटवारे के दौरान उन लोगों का योगी आदित्यनाथ से मतभेद हो गया था. जिसके बाद उन्हें संगठन से बाहर निकाल दिया गया था. अब यह तीनों एसपी में शामिल हो गए हैं.

हिंदू युवा वाहिनी के पूर्व पदाधिकारियों के मुताबिक, 2017 में योगी आदित्यनाथ के सीएम बनने के बाद से ही पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को नजरअंदाज किया जाने लगा. इस वजह से जिला इकाई भी भंग हो गईं. इसके कारण कार्यकर्ता और सदस्य अलग होकर समाजवादी पार्टी में जाने लगे. इसी क्रम में 2018 में पूर्वी उत्तर प्रदेश की बलरामपुर, मऊ, आजमगढ़ इकाइयां भंग हो गईं.

माना जा रहा है कि आरएसएस के निर्देश पर हिंदू युवा वाहिनी को भंग कर दिया गया. चूंकि, योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद से ही इसके विस्तार और प्रचार पर रोकने के लिए काम करना शुरू किया गया था. हिंदू संगठन के रूप में शिवसेना पहले ही राजनीतिक दल के रूप में बीजेपी के लिए एक चैलेंज बना हुआ है. ऐसे में एक और युवा वाहिनी बीजेपी के लिए मुसीबत बन सकती थी.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

हिंदू युवा वाहिनी के पूर्व अध्यक्ष सुनील सिंह के मुताबिक, हिंदू युवा वाहिनी अपना पूरा अस्तित्व खो चुकी है, क्योंकि हिंदुत्व के बिंदु पर बीजेपी के सामने कोई और दल बढ़ नहीं पा रहा है. यही वजह है कि धीरे-धीरे करके सभी कार्यकर्ता उसका साथ छोड़ कर चले गए. आज हिंदू युवा वाहिनी में कोई ऐसा व्यक्ति नहीं है, जिसको आगे बढ़ाया जा सके.

अब सीएम योगी ने किया मथुरा-वृंदावन का जिक्र, कहा- भव्यता के साथ काम आगे बढ़ चुका है

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT