UP: आज शपथ लेंगे सभी नवनिर्वाचित विधायक, जानें सबसे पहले किसका नाम?

शिल्पी सेन

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में पूर्ण बहुमत हासिल करने के बाद योगी आदित्यनाथ ने दोबारा मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. उनके साथ ही 52 मंत्रियों ने भी शपथ ली है. वहीं, शपथ ग्रहण समारोह के बाद आज यानी सोमवार को सुबह 11 बजे विधानसभा में सभी नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी. नवनिर्वाचित प्रोटेम स्पीकर रमापति शास्त्री सभी नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाएंगे.

नियम के अनुसार, सदन के नेता होने के नाते सबसे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को शपथ दिलाई जाएगी और उनके बाद नेता प्रतिपक्ष शपथ लेंगे. आपको बता दें कि समाजवादी पार्टी की विधायक दल की बैठक में पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव को नेता प्रतिपक्ष के रूप में चुना गया है. गौरतलब है, पहली बार विधायक बने अखिलेश यादव की मैनपुरी की करहल सीट से जीत हुई थी.

403 विधायकों की शपथ ग्रहण को लेकर प्रोटेम स्पीकर की सहायता के लिए विधायक सुरेश कुमार खन्ना, जय प्रताप सिंह, रामपाल वर्मा और माता प्रसाद पांडेय को नियुक्त किया गया है.

आपको बता दें कि कुल 403 सीटों पर हुए इस चुनाव में एसपी को 111 सीटें मिली हैं, जबकि उसके सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल को आठ और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को छह सीटें मिली हैं. इसके अलावा कांग्रेस को दो और बीएसपी को एक सीट पर जीत हासिल हुई है.

वहीं, बीजेपी को 255 सीटें मिली हैं और वह लगातार दूसरी बार स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है. उसके सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) को 12 और निषाद पार्टी को छह सीटों पर जीत हासिल हुई है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

BJP ने दानिश अंसारी को मंत्री बनाकर कैसी बिछाई मिशन 2024 के लिए सियासी बिसात? जानिए

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT