हरिद्वार में उफनाई गंगा बहा ले गईं लोगों की गाड़ियां, ये गलती पड़ी भारी, देखिए खौफनाक सीन

यूपी तक

• 07:09 PM • 29 Jun 2024

Monsoon rain in UP and Uttarakhand: उत्तराखंड के हरिद्वार में गंगा का जलस्तर कुछ ऐसा बढ़ा कि लोगों को अपनी महंगी-महंगी गाड़ियों में नुकसान का खतरा उठाना पड़ा. असल में लोगों ने ही एक गलती की थी, जो उनपर ऐसी भारी पड़ी कि अब वो इसे दोहराने की हिमाकत नहीं करेंगे. जानिए

Monsoon rain in UP and Uttarakhand

Monsoon rain in UP and Uttarakhand

follow google news

Monsoon rain in UP and Uttarakhand: मॉनसून की तेज बारिश ने यूपी और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में गर्मी से राहत दी है. पर बारिश के बाद गंगा जैसी नदियों में पानी का उफान तेजी से बढ़ा है. इसी का एक नजारा हरिद्वार में देखने को मिला. यहां गंगा का जलस्तर कुछ ऐसा बढ़ा कि लोगों को अपनी महंगी-महंगी गाड़ियों में नुकसान का खतरा उठाना पड़ा. असल में लोगों ने ही एक गलती की थी, जो उनपर ऐसी भारी पड़ी कि अब वो इसे दोहराने की हिमाकत नहीं करेंगे. 

यह भी पढ़ें...

उत्तराखंड पुलिस ने अपने वेरिफाइड एक्स हैंडल पर इससे जुड़ा एक वीडियो पोस्ट किया है. इस पोस्ट में लिखा गया है, 'हरिद्वार में तेज बारिश से गंगा का जलस्तर काफी बढ़ गया. कुछ लोगों ने अपने वाहन पार्किंग स्थलों के बजाय खड़खड़ी में सूखी नदी के आसपास पार्क किये थे, जो तेज बरसात से गंगा नदी में बहने लगे. घटना में कोई जनहानि नहीं हुई है. कृपया सभी अपने वाहन निश्चित पार्किंग स्थल में ही पार्क करें.'

इस वीडियो में आप कारों को गंगा के पानी में पत्ते की तरह बहते हुए देख सकते हैं. यह वीडियो आपको प्रकृति की उस ताकत का भी नजारा दिखा रही है, जो इससे खिलवाड़ करने वालों को ऐसी ही चीजों से सचेत भी करती है.

अगर आप भी बारिश में हरिद्वार जैसी पहाड़ी जगहों पर जा रहे हैं तो इसका ख्याल रखें

बरसात के मौसम में हरिद्वार जैसे पहाड़ी इलाकों में यात्रा करना जोखिम भरा हो सकता है. ऐसे मौसम में नदियों और नालों में अचानक जलस्तर बढ़ जाता है. ऐसे में खुद को और अपनी गाड़ी को सुरक्षित रखने के लिए ये उपाय किए जा सकते हैं: 

- मौसम की जानकारी रखें: अपनी यात्रा से पहले और उसके दौरान मौसम के पूर्वानुमान और स्थानीय सलाह देखें. 

- निचले इलाकों से बचें: बाढ़ की आशंका वाले निचले इलाकों में पार्किंग या ड्राइविंग से बचें. 

- सुरक्षित पार्किंग: अपने वाहन को नदियों और नालों से दूर ऊंची जगह पर पार्क करें. 

- आपातकालीन किट: अपने वाहन में भोजन, पानी, प्राथमिक चिकित्सा और औज़ार जैसी ज़रूरी चीज़ों के साथ एक आपातकालीन किट रखें. 

- रात में यात्रा करने से बचें: सड़क और पानी की स्थिति का बेहतर आकलन करने के लिए दिन के उजाले में यात्रा करें. 

- स्थानीय मार्गदर्शन का पालन करें: स्थानीय अधिकारियों की चेतावनियों और आदेशों का पालन करें.

    follow whatsapp