UP Weather: क्या है नौतपा? जिसकी ताप ने किया लोगों को गर्मी से बेहाल? अब IMD ने दी राहत की खबर

यूपी तक

27 May 2024 (अपडेटेड: 27 May 2024, 04:58 PM)

UP Weather Update: यूपी में इस बार गर्मी के सारे रिकॉर्ड टूट रहे हैं. नौतपा की शुरुआत भी हो चुकी है. झांसी में तड़पा देने वाली गर्मी पड़ रही है और पारा 48 डिग्री के पार पहुंच गया है. इसी बीच मौसम विभाग यानी IMD ने मौसम को लेकर बड़ी जानकारी दी है.

UP Weather Update

Weather, Weather Update, UP Weather Update, heatwave alert, heatwave alert in up, up ka mausam, up weather next three days, up weather news

follow google news

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में बेहिसाब गर्मी पड़ रही हैं. यूपी के पूर्वी और पश्चिमी, इन दोनों इलाकों में भीषण गर्मी पड़ने से लोगों बेहाल हैं. हीट वेव और चिलचिलाती गर्मी ने लोगों को हिलाकर रख दिया है. दरअसल नौतपा की शुरुआत चुकी है और माना जा रहा है कि इस बार गर्मी के सारे पुराने रिकॉर्ड टूटने जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें...

बता दें कि नौतपा बीते 25 मई से शुरू हो चुका है और ये 9 दिन तक रहता है. इस में सूर्य धरती के काफी करीब रहता है और उसकी किरण सीधा धरती पर पड़ती है. नौतपा में लोग अक्सर अपने घरों में ही रहना पसंद करते हैं. 

मौसम विभाग ने मौसम को लेकर क्या नई जानकारी दी?

बता दें की यूपी के 30 से अधिक जिलों में मौसम विभाग यानी IMD ने हीट वेव की चेतवानी दी है. जानकारी के मुताबिक, इनमे से कुछ जिलों में लू को लेकर रेड अलर्ट भी IMD ने जारी कर दिया है.

मौसम विभाग के अनुसार,  यूपी के लोगों को अभी गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है.  मौसम विभाग ने बताया है कि 29 मई तक यूपी के लोगों को इस भीषण गर्मी से राहत नहीं मिलने जा रही है. 

बारिश का भी दिया संकेत

मगर 30 मई को पश्चिमी विक्षोंभ तथा पूर्वी हवाओं के कारण पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है, जिससे तापमान थोड़ा गिर सकता है और लोगों को चिलचिलाती गर्मी से हल्की राहत मिल सकती है. मौसम विज्ञानियों का ये भी कहना है की 21 जून के बाद मॉनसून पूरी तरह से सक्रिय हो सकता है. 

बीते कुछ घंटे में गर्मी ने बेहाल कर दिया इन जिलों को

पिछले 24 घंटे में उत्तर प्रदेश का झांसी यूपी का सबसे अधिक गर्म जिला रहा. यहां का अधिकतम तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा कानपुर देहात में अधिकतम तापमान 46, हरदोई में 44, इटावा में 44, प्रयागराज में 44, फतेहपुर में 44, सुल्तानपुर में 44, उरई में 45, आगरा में 47, लखनऊ में 44 डिग्री सेल्सियस तक तापमान रिकार्ड किया गया. इसी के साथ मौसम विभाग ने गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर में लू को लेकर रेड अलर्ट भी जारी कर दिया है.

(इस खबर को इंटर्न कर रहीं श्रद्धा तुलस्यान ने लिखा है)

    follow whatsapp