UP Yagi Cyclone Update: यागी साइक्लोन मचाएगा यूपी में तबाही? IMD ने अगले 48 घंटों के लिए दी ये चेतावनी

यूपी तक

• 04:11 PM • 19 Sep 2024

UP Yagi Cyclone Update: यूपी में यागी साइक्लोन (Yagi Cyclone) के कारण भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इससे कई इलाकों में हड़कंप मचा हुआ है.

UP Yagi Cyclone Update

UP Yagi Cyclone Update

follow google news

UP Yagi Cyclone Update: यूपी में यागी साइक्लोन (Yagi Cyclone) के कारण भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इससे कई इलाकों में हड़कंप मचा हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार, यागी साइक्लोन के प्रभाव से उत्तर प्रदेश के पश्चिमी और मध्य क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है. विशेष रूप से लखनऊ, कानपुर, मेरठ, आगरा, बरेली और आसपास के जिलों में तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट के अनुसार, अगले 48 घंटे प्रदेश के लिए भारी पड़ सकते हैं.  प्रशासन ने एहतियात के तौर पर कई जिलों में स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है ताकि बच्चों और जनता की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके. 

यह भी पढ़ें...

और किन जिलों में हो सकती है बारिश?

मौसम विभाग के अनुसार, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, रायबरेली, चित्रकूट, कानपुर, कानपुर देहात, अमेठी, सुल्तानपुर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर, बांदा, मुरादाबाद, अमरोहा, बिजनौर और रामपुर में भी यागी साइक्लोन की वजह से बारिश हो सकती है. 

यागी साइक्लोन क्या है? 

यागी साइक्लोन एक उष्णकटिबंधीय चक्रवात है, जो आमतौर पर समुद्री इलाकों से शुरू होता है. यह चक्रवात तेज हवाओं और भारी बारिश के साथ तटीय और निकटवर्ती इलाकों में भारी तबाही मचा सकता है. यागी साइक्लोन की उत्पत्ति पश्चिमी प्रशांत महासागर में हुई थी, जो धीरे-धीरे भारत के उत्तर-पश्चिमी इलाकों में असर दिखा रहा है. इस चक्रवात के कारण वायुमंडलीय दबाव में भारी गिरावट आती है, जिससे तेज हवाएं चलती हैं और भारी बारिश होती है.

    follow whatsapp