अबतक भोले बाबा से क्यों नहीं हुई पूछताछ? IG शलभ माथुर ने बताई इसकी वजह, पुलिस के हाथ ये लगा

यूपी तक

04 Jul 2024 (अपडेटेड: 04 Jul 2024, 04:14 PM)

UP News: जिस नारायण सरकार हरि उर्फ भोले बाबा के सत्संग में 121 लोगों की मौत हुई, आखिर वह कहां है? इन सवालों के बीच यूपी पुलिस के आईजी शलभ माथुर ने बाबा को लेकर बड़ी जानकारी दे दी.

Hathras stampede

Hathras stampede

follow google news

Narayan Sarkar Hari Bhole Baba news: हाथरस में नारायण सरकार हरि उर्फ भोले बाबा के सत्संग में मची भगदड़ में मौत के मामले में यूपी पुलिस ने अबतक की जानकारी सामने रखी है. पुलिस ने बताया है कि इस मामले में दर्ज एफआईआर के आधार पर अबतक क्या ऐक्शन लिया गया है. इस मामले में भोले बाबा अबतक सामने नहीं आए हैं. उन्होंने एक बयान जारी कर दिया है और अब उनके वकील एपी सिंह उनके बिहाफ पर बात कर रहे हैं. वहीं पुलिस की एफआईआर में भोले बाबा का नाम भी है. पुलिस ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में भोले बाबा से जुड़े सवालों के भी जवाब दिए हैं.

यह भी पढ़ें...

सूरजपाल उर्फ नारायण साकार बाबा के सत्संग में भगदड़ मची. 121 लोगों की मौत हुई. इसमें दो पुरुष, 112 महिलाएं, 6 बच्चे और एक बच्ची शामिल है. सभी मृतकों की शिनाख्त हो चुकी है. 

जानिए कहां से कितने लोगों की हुई मौत 

हाथरस- 19
बदायूं- 06
ललितपुर- 01
कासगंज- 10
अलीगढ- 17 
शाहजहांपुर- 05
आगरा- 18
फिरोजाबाद- 01
गौतमबुद्धनगर- 01
एटा- 10
मथुरा- 11
औरेया- 02
बुलन्दशहर- 05
पीलीभीत- 02
सम्भल- 02
लखीमपुर- 01
उन्नाव- 01
गाजियाबाद- 01 
ग्वालियर- 01
मुरैना- 01
पलवल- 01
फरीदाबाद- 04
डींग- 01 

पुलिस ने 6 लोगों को किया अरेस्ट 

पुलिस ने बताया कि थाना सिकन्दराऊ में भारतीय न्याय संहिता की धारा-105/110/126(2)/223/238 में एक केस दर्ज किया गया है. इस मामले में अबतक 6 लोगों की गिरफ्तारी की गई है. ये हैं वो 6 लोग- 

राम लडैते पुत्र रहबारी सिंह यादव निवासी भानपुरा थाना कुरावली जनपद मैनपुरी उम्र 50 वर्ष

उपेन्द्र सिंह यादव पुत्र रामेश्वर सिंह निवासी बाईपास एटा रोड थाना शिकोहाबाद जनपद फिरोजाबाद उम्र 62 वर्ष

मेघसिंह पुत्र स्व० हुकुम सिंह निवासी मौ० दमदपुरा कस्बा व थाना सि०राऊ जनपद हाथरस उम्र 61 वर्ष

श्रीमती मंजू यादव पत्नी सुशील कुमार निवासी कचौरा थाना सि०राऊ जनपद हाथरस उम्र 30 वर्ष

मुकेश कुमार पुत्र मोहर सिंह प्रेमी निवासी न्यू कॉलोनी दमदपुरा कस्बा व थाना सि०राऊ जनपद हाथरस उम्र 38 वर्ष

मंजू देवी पत्नी किशन कुमार यादव निवासी कचौरा थाना सि०राऊ जनपद हाथरस उम्र 40 वर्ष

पूछताछ में इन लोगों ने क्या बताया

पुलिस के मुताबिक पूछताछ में इन लोगों ने बताया कि हम लोग आयोजन समिति के सदस्य है एवं सेवादार के रूप में कार्य करते हैं. आयोजक एवं हमारे द्वारा सत्संग कमेटी में भीड़ एकट्ठा एवं चन्दा इकट्ठा किया जाता है. साथ ही बैरिकेटिंग द्वारा भीड़ नियन्त्रण, श्रद्धालू हेतु धूप व गर्मी के लिये पण्डाल की व्यवस्था, उनके वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था, कार्यक्रम स्थल पर खड़ंजा, बिजली की आपूर्ति हेतु जनरेटर की व्यवस्था, सफाई इत्यादि काम इनके जिम्मे रहता है. कार्यक्रम के आयोजन हेतु हम लोगों को विभिन्न प्रकार की वर्दी दी गयी है. भीड नियन्त्रण एवं सुरक्षा हेतु महिलाओं एवं पुरुषों को काले रंग की कमांडो ड्रेस और पिंक ड्रेस भी दी जाती है. 

पूछताछ में यह पता चाला है कि बाबा के अनुयायियों में बाबा के बारे में काफी मान्यताएं हैं. जैसे बाबा के चरणरज से बहुत सारे संकट दूर हो जाते हैं. उन्होंने बताया कि वे बाबा की गाड़ी के काफिलों को भीड़ के बीच से निकालने हेतु आगे व पीछे दौड़ते हैं. उस दिन भी बाबा की चरणरज के लिये भीड़ गाड़ी के पास आई तो सेवादारो ने भीड़ को रोका और जैसे ही काफिला आगे निकल गया तो सेवादारों ने भीड़ को चरणरज लेने हेतु अनियन्त्रित छोड़ दिया जिससे वहां पर महिलाएं व बच्चे एक दूसरे के ऊपर गिरने लगे और अफरा-तफरी मच गई. 

पुलिस ने मुख्य आयोजक देव प्रकाश मधुकर की गिरफ्तारी पर 1 लाख रुपये का इनाम घोषित किया है. पुलिस ने बताया है कि जैसे ही भगदड़ हुई आयोजनकर्ता मौके से भाग खड़े हुए. 

बाबा से पुलिस ने क्यों नहीं की पूछताछ? 

पुलिस ने बताया कि केस दर्ज किया जा चुका है. अगर विवेचना में साक्ष्य निकलकर आता है तो नए नाम जुड़ेंगे. बाबा से पूछताछ क्यों नहीं हुई? इस सवाल के जवाब में आईजी ने कहा कि अभी विवेचना का पहला दिन था. लोगों को राहत देने की कोशिश की गई और पहले दिन की विवेचना के आधार पर 6 लोगों की गिरफ्तारी हुई है. आगे केस में जैसी जरूरत पड़ेगी, वैसे पूछताछ की जाएगी.

 

    follow whatsapp