लखनऊ एयरपोर्ट के बाहर लगी लक्ष्मण की मूर्ति, इन्वेस्टर समिट से पहले हो सकता है अनावरण

Lucknow Airport Statue: अयोध्या में भव्य राम मंदिर बन रहा है तो लखनऊ में योगी आदित्यनाथ सरकार लक्ष्मण की मूर्ति का जल्द ही अनावरण करने…

UPTAK
follow google news

Lucknow Airport Statue: अयोध्या में भव्य राम मंदिर बन रहा है तो लखनऊ में योगी आदित्यनाथ सरकार लक्ष्मण की मूर्ति का जल्द ही अनावरण करने जा रही है. लखनऊ के रास्ते अयोध्या जाने वाले श्रद्धालु पहले प्रभु राम के छोटे भाई लक्ष्मण के दर्शन करेंगे और फिर अयोध्या में प्रभु राम के.

यह भी पढ़ें...

ये मूर्ति लखनऊ एयरपोर्ट के बाहर लगाई गई है. ब्रॉन्ज से बनी ये मूर्ति 12 फीट की है जो छह फीट ऊंचे पेडस्टल पर लगाई जाएगी यानि जमीन से करीब 18 फीट ऊंची दिखाई देगी. इन्वेस्टर समिट से पहले इसका अनावरण किया जा सकता है.

मान्यता है कि भगवान राम ने ये शहर लक्ष्मण को उपहार में दिया था. लक्ष्मण ने ही लखनऊ बसाया था इसलिए पहले शहर का नाम लक्ष्मणपुर या लखनपुर था. मूर्ति में धनुष बाण के साथ लक्ष्मण रौद्र रूप में दिखाई देंगे.

यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट: मूर्ति प्रसिद्ध मूर्तिकार राम सुतार ने बनाई है. इसे तैयार करने के लिए ब्रॉन्ज (कांस्य) का उपयोग किया गया है. प्रसिद्ध मूर्तिकार राम सुतार ने कई बड़े महापुरुषों की मूर्तियां बनाई हैं. उन्हें सबसे अधिक लोकप्रियता स्टैचू ऑफ यूनिटी (Statue Of Unity) से मिली जो कि विश्व की सबसे ऊंची मूर्तियों में से एक है.

राम सुतार 96 साल के हैं और लगभग 50 साल से मूर्तियां बनाने का काम कर रहे हैं. गौरतलब है कि बीजेपी कई बार लखनऊ को नाम बदलकर लक्ष्मणपुर करने के लिए मुखर रही है.

लखनऊ: मशहूर पखावज वादक दिनेश मिश्रा की स्टेज परफॉर्मेंस के दौरान हृदय गति रुकने से मौत

    follow whatsapp