कौन हैं भोले बाबा उर्फ नारायण साकार हरि जिनके सत्संग में हाथरस में सैकड़ों लोगों ने गंवाई जान?

उदय गुप्ता

02 Jul 2024 (अपडेटेड: 02 Jul 2024, 08:04 PM)

Hathras Stampede Latest Update: उत्तर प्रदेश के हाथरस में दिल दहलाने वाला हादसा हुआ है, जिसमें भगदड़ की वजह से कई लोगों के मारे जाने की खबर है.

भोले बाबा उर्फ नारायण साकार हरि

भोले बाबा उर्फ नारायण साकार हरि

follow google news

Hathras Stampede Latest Update: उत्तर प्रदेश के हाथरस में दिल दहलाने वाला हादसा हुआ है, जिसमें भगदड़ की वजह से कई लोगों के मारे जाने की खबर है. मृतकों में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे शामिल हैं. यह हादसा उस वक्त हुआ जब हाथरस जिले के सिकंदराराऊ क्षेत्र अंतर्गत हाथरस-एटा बॉर्डर पर स्थित फूलरई गांव में भोले बाबा उर्फ साकार विश्व हरि महाराज का सत्संग चल रहा था. बताया जा रहा है कि इस सत्संग में एटा, कासगंज और हाथरस जिले के साथ-साथ आसपास के कई जिलों के हजारों लोग मौजूद थे.  इस सत्संग में भगदड़ के बाद कई दर्जन महिलाओं, बच्चों और पुरुषों की दर्दनाक मौत हो गई. वहीं कई दर्जन लोग घायल भी बताया जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें...

जानकारी के मुताबिक, भोले बाबा उर्फ नारायण साकार हरि का जन्म तत्कालीन एटा जिले के पटियाली तहसील के बहादुरपुर गांव में हुआ था. जो अब कासगंज जिले के अंतर्गत आता है. जानकारी के मुताबिक इलाके के लोग इनके असली नाम के बजाय भोले बाबा उर्फ साकार विश्व हरि के नाम से ही जानते हैं. जो अपने आप को पुलिस विभाग में कार्यरत होना भी बताते हैं. भोले बाबा ने नौकरी छोड़ने के बाद प्रवचन देना शुरू कर दिया था. बताया जाता है कि कोरोना के दौरान भी बाबा ने एक सत्संग किया था, जिसमें अनुमति से ज्यादा लोगों के जमा होने की बात सामने आई थी.

 

   
फिलहाल हाथरस में हुए दर्दनाक हादसे के बाद सत्संग में प्रवचन देने वाले भोले बाबा उर्फ नारायण साकार हरि का कहीं अता पता नहीं चल रहा है. उधर इस हादसे में घायल हुए लोगों का इलाज एटा और हाथरस के अस्पतालों में हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्य्मंत्री योगी आदित्यानाथ ने भी इस दर्दनाक हादसे पर अपना दुख प्रकट किया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर उत्तर प्रदेश के डीजीपी प्रशांत कुमार, मंत्री लक्ष्मी नारायण  और तमाम आला अफसर मौके के लिए रवाना हो गए हैं.
 

    follow whatsapp