काशी विश्वनाथ मंदिर दर्शन को जाएं तो आसपास की इन पांच जगहों को जरूर करें एक्सप्लोर

यूपी तक

• 03:21 PM • 15 Aug 2023

Varanasi News: जैसे कहते हैं कि हरि अनंत हरि कथा अनंता, ठीक वही हाल काशी यानी बनारस या वाराणसी का है. इसकी कहानी भी अनंत…

UPTAK
follow google news

Varanasi News: जैसे कहते हैं कि हरि अनंत हरि कथा अनंता, ठीक वही हाल काशी यानी बनारस या वाराणसी का है. इसकी कहानी भी अनंत है. अगर सिर्फ काशी विश्वनाथ मंदिर की कहानी देखने-पढ़ने बैठें, तो ये भी अनंत हैं. वाराणसी में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर बन जाने के बाद से इसे जानने, देखने और समझने की ललक रखने वाले लोगों की संख्या में रिकॉर्ड इजाफे का दावा किया जा रहा है. दावे के मुताबिक करोड़ों लोग हर साल काशी विश्वनाथ मंदिर और कॉरिडोर को देखने पहुंच रहे हैं. सरकार ने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर में श्रद्धालुओं और टूरिस्ट्स के लिए लगातार तमाम सुविधाएं विकसित की जा रही हैं. हालांकि काशी विश्वनाथ मंदिर तो बनारस का मुख्य आकर्षक है ही, लेकिन इसके आसपास ऐसी चीजें भी हैं, जो घूमने-फिरने के शौकीन या आध्यात्म की तलाश कर रहे लोगों के काम की हैं.

यह भी पढ़ें...

अगर आप काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन को वाराणसी जा रहे हैं, तो आपके इसके आसपास की कुछ टॉप जगहों को जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए. हालांकि काशी विश्वनाथ दर्शन के लिए भी जान से पहले आपको इसकी प्रक्रिया और टाइमिंग की पूरी जानकारी होनी चाहिए. आप नीचे दी गई खबर पर क्लिक कर काशी विश्वनाथ मंदिर से जुड़ी ये खास जानकारी विस्तार से हासिल कर सकते हैं.

वाराणसी में बाबा विश्वनाथ का करना चाहते हैं दर्शन? जानें प्रक्रिया से लेकर पूजा-आरती तक का समय

वाराणसी में बाबा विश्वनाथ का करना चाहते हैं दर्शन? जानें प्रक्रिया से लेकर पूजा-आरती तक का समय

आइए अब आपको ऐसी ही टॉप की 5 जगहों के बारे में बताते हैं, जो काशी विश्वनाथ के आसपास हैं.

  •  संकट मोचन हनुमान मंदिर: यह मंदिर बीएचयू के पास में स्थित है. संकट मोचन मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित है. हनुमान को संकट मोचक यानी कष्टों को हरने वाला माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि रामचरितमानस के रचयिता स्वामी तुलसीदास ने इस मंदिर की स्थापना की थी. यह भी माना जाता है कि मंदिर की स्थापना ठीक वहीं की गई जहां तुलसीदास को स्वप्न में हनुमान के दर्शन हुए थे. यहां हर साल अपरैल में संकट मोचन संगीत समारोह होता है, इसमें देश-दुनिया से लोग हिस्सा लेते हैं.
  •  बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU): आप बनारस घूमने जा रहे हैं या काशी विश्वनाथ मंदिर दर्शन करने, आपकी लिस्ट में बीएचयू का नाम भी होना चाहिए. मजे की बात यह है कि बीएचयू कैंपस के भीतर भी एक काशी विश्वनाथ मंदिर है. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) का मुख्य परिसर 1,300 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है. इस परिसर का इंफ्रास्ट्रक्चर भव्य है. कैंपस की हरियाली मनमोहक है. कैंपस की विशालता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि अंदर एक हवाई पट्टी भी है.
  • तुलसी घाट: यह बनारस के फेमस घाटों में से एक है. इसका नाम तुलसीदास के नाम पर रखा गया है. पहले इसे लोलार्क घाट के नाम से जाना जाता था. 1941 में उद्योगपति बीडी बिरला ने इसे पक्का बनवाया. यहां लोलार्क षष्ठी का कार्यक्रम बहुत प्रसिद्ध है. यहां की नाग नथैया लीला भी फेमस है, जिसकी शुरुआत 400 से अधिक साल पुरानी मानी जाती है.
  •  काल भैरव मंदिर: कहते हैं कि बाबा विश्वनाथ ने काल भैरव को काशी का कोतवाल बनाया है. बिना काल भैरव के दर्शन के आपकी बनारस की धार्मिक यात्रा पूरी नहीं मानी जाती है. यह मंदिर कैंट स्टेशन से करीब 3 किमी की दूरी पर है. ऐसा माना जाता है कि वर्तमान मंदिर 17वीं सदी का है.
  •  अन्नपूर्णा मंदिर: यह मंदिर काशी विश्वनाथ मंदिर के बिल्कुल पास है. यह मंदिर मां अन्नपूर्णा को समर्पित है, जो हिंदू धर्म में अन्न यानी भोजन की देवी हैं. इस मंदिर को 18वीं सदी (1729 ई) में मराठा शासक बाजीराव प्रथम ने बनवाया था. मंदिर का निर्माण नागर शैली में किया गया है और यह लाल बलुआ पत्थर से बना है.

निष्कर्ष के रूप में कहें तो वाराणसी काशी विश्वनाथ मंदिर के आसपास के क्षेत्र में कई आकर्षक स्थान हैं. ये जगहें हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. यहां आप धार्मिक, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक सभी प्रकार की अनुभूति से एकाकार हो सकते हैं.

    follow whatsapp