10 सीटों पर उपचुनाव में INDIA के दलों में फंसा पेच! अखिलेश-कांग्रेस में कौन कहां से लड़ेगा?

यूपी तक

• 03:28 PM • 13 Aug 2024

10 सीटों पर उपचुनाव में INDIA गठबंधन के दलों में क्या मतभेद हो गया है? अखिलेश यादव और कांग्रेस के बीच कौन किस सीट से लड़ेगा, इस पर पेच फंसा हुआ है. पूरी खबर जानने के लिए पढ़ें.

नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव.

rahul and akhilesh

follow google news

UP Political News: लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद उत्तर प्रदेश में इंडिया गठबंधन के नतीजों को लेकर काफी चर्चा हुई. दरअसल, चुनाव में यूपी के भीतर इंडिया गठबंधन बड़ा उलटफेर करते हुए नंबर वन पर रहा. इंडिया गठबंधन के बैनर तले सपा ने 37 जबकि कांग्रेस ने 6 सीटें जीती थीं. मगर अब दोनों पार्टियों के बीच की केमिस्ट्री सही है या नहीं इसको लेकर सवाल खड़े हो गए हैं. बता दें कि जल्द ही यूपी में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं. ऐसे में सपा-कांग्रेस से लेकर सत्ताधारी भाजपा ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है. इस बीच सपा ने 6 जबकि कांग्रेस ने सभी 10 सीटों पर अपने प्रभारियों की घोषणा की है और इसी को लेकर अब अलग-अलग प्रकार की चर्चा है.  

यह भी पढ़ें...

सियासी जानकार इस बात को लेकर चर्चा कर रहे हैं कि जब दोनों पार्टियों को एक साथ मिलकर उपचुनाव में उतरना है, तो ऐसे में दोनों ने अपने अलग-अलग प्रभारी क्यों बनाए? दूसरी तरफ ऐसी भी सुगबुगाहट है कि सभी सीटों पर प्रभारियों की घोषणा करके कांग्रेस सपा पर ज्यादा सीटें मांगने का दबाव बना रही है. हालांकि अभी दोनों ही पार्टियों ने नहीं बताया है कि किसके हिस्से में कितनी सीटें आएंगी और कौन कहां से लड़ेगा. वहीं, दूसरी तरफ कुछ मीडिया मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कांग्रेस ने उपचुनाव के लिए सपा से 5 सीटों की डिमांड की है. हालांकि इस खबर में कितनी सच्चाई है ये आने वाला वक्त बताएगा.

 

 

सपा ने किसे बनाया प्रभारी?

सपा के एक वरिष्ठ नेता ने बताया है कि पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव कटेहरी (अंबेडकर नगर) सीट के प्रभारी होंगे, जबकि फैजाबाद के सांसद अवधेश प्रसाद और विधान परिषद में विपक्ष के नेता लाल बिहारी यादव मिल्कीपुर सीट (अयोध्या) के प्रभारी होंगे. सांसद वीरेंद्र सिंह को मझवा (मिर्जापुर) सीट का प्रभारी बनाया गया है, पूर्व मंत्री चंद्रदेव यादव करहल (मैनपुरी) के प्रभारी होंगे. सपा के राष्ट्रीय महासचिव और विधायक इंद्रजीत सरोज फूलपुर सीट (प्रयागराज) के प्रभारी बनाये गये हैं। इसके अलावा विधायक राजेंद्र कुमार को सीसामऊ सीट (कानपुर नगर) के उपचुनाव के लिए जिम्मेदारी दी गई है. 

कांग्रेस ने इन नेताओं को दी जिम्मेदारी

 

कांग्रेस ने पार्टी सांसदों किशोरी लाल शर्मा, इमरान मसूद, राकेश राठौड़, तनुज पुनिया, उज्जवल रमण सिंह को क्रमश: सीसामऊ, मीरापुर, कुंदरकी, गाजियाबाद और फूलपुर सीटों का प्रभारी घोषित किया है.  पार्टी विधायक वीरेंद्र चौधरी, पूर्व मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी, पूर्व विधायक अखिलेश प्रताप सिंह, पूर्व विधायक राजकुमार रावत और लोकसभा चुनाव लड़क चुके रामनाथ सिकरवार को क्रमशः मझवां, कटेहरी, मिल्कीपुर, खैर और करहल सीटों का प्रभारी नियुक्त किया गया है. 

 

 

यूपी किन सीटों पर होना है उपचुनाव?

उत्तर प्रदेश की जिन 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं उनमें कटेहरी (अंबेडकर नगर), करहल (मैनपुरी), मिल्कीपुर (अयोध्या), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), गाजियाबाद, मझवां (मिर्जापुर), सीसामऊ (कानपुर नगर), खैर (अलीगढ़), फूलपुर (प्रयागराज) और कुंदरकी (मुरादाबाद) शामिल हैं.  इन सीटों में से नौ सीट लोकसभा चुनाव में सपा विधायकों के सांसद चुने जाने के कारण खाली हुई हैं, जबकि सीसामऊ सीट सपा के इरफान सोलंकी को आपराधिक मामले में जेल की सजा होने के बाद उनकी सदस्यता रद्द होने के कारण खाली हुई है. उपचुनाव की तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गई है. 


 

    follow whatsapp