‘वे 4 सीटों की बात कर रहे मगर…’, BJP-RLD के गठबंधन की चर्चाओं के बीच रालोद ने ये कहा

यूपी तक

08 Feb 2024 (अपडेटेड: 08 Feb 2024, 10:42 AM)

राष्ट्रीय लोकदल और भारतीय जनता पार्टी के बीच गठबंधन की चर्चाएं तेज हैं. माना जा रहा है कि जयंत चौधरी भाजपा के साथ गठबंधन कर सकते हैं. इसी बीच अब रालोद के प्रवक्ता का बड़ा बयान सामने आया है.

रालोद अध्यक्ष जयंत चौधरी बीजेपी के साथ गठबंधन कर सकते हैं

रालोद अध्यक्ष जयंत चौधरी बीजेपी के साथ गठबंधन कर सकते हैं

follow google news

UP Politics: लोकसभा चुनावों को देखते हुए उत्तर प्रदेश और देश का सियासी पारा चढ़ना शुरू हो गया है. बिहार में नीतीश कुमार I.N.D.I.A. गठबंधन छोड़कर भाजपा (BJP) नीत NDA में शामिल हो चुके हैं. नीतीश कुमार की चर्चा अभी थमी नहीं थी कि अब राष्ट्रीय लोकदल (Rashtriya Lok Dal) के अध्यक्ष जयंत चौधरी (Jayant Singh) भी चर्चाओं में आ गए हैं. दरअसल पिछले कुछ दिनों से चर्चाएं हैं कि जयंत चौधरी भी पाला बदल सकते हैं और विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. को छोड़ NDA में शामिल हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें...

सूत्रों के मुताबिक, भाजपा और जयंत के बीच में 4 सीटों पर डील होने की चर्चाएं हैं. राजनीतिक गलियारों में ये भी चर्चाएं हैं कि रालोद की तरफ से योगी कैबिनेट में भी एक जगह मांगी गई है. फिलहाल भाजपा और जयंत खुलकर कुछ नहीं बोल रहे हैं. मगर अब राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय प्रवक्ता का बयान सामने आया है. रालोद प्रवक्ता का कहना है कि भाजपा 4 सीटों की बात कर रही है. मगर हम 12 सीटों पर तैयारी कर रहे हैं. इससे एक बात तो साफ हो गई है कि भाजपा और जयंत के बीच बातचीत तो हो रही है. 

क्या कहा रालोद प्रवक्ता ने

न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय प्रवक्ता पवन आगरी ने कहा कि भाजपा ने पिछली बार भी गठबंधन की पेशकश की थी. भाजपा इस बार भी गठबंधन की पेशकश कर रही है. 

राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय प्रवक्ता पवन आगरी ने कहा,  "ये चुनावी साल है. बहुत सारी पार्टियां हमारे साथ गठबंधन के लिए आ रही हैं. भाजपा के द्वारा पिछली बार भी गठबंधन की पेशकश की गई थी, इस बार भी पेशकश की जा रही है. वे 4 सीटों की बात कर रहे हैं लेकिन हमने 12 लोकसभा सीटों पर तैयारी की है.’ 

उन्होंने आगे कहा,  इस बात का निर्णय हम लेंगे कि हम किसके साथ गठबंधन में चुनाव लड़ेंगे. जो राजनीतिक दल जनता और किसानों की हित के लिए हमारी मांगों पर सहमत होगा, हम उनके साथ गठबंधन में चुनाव लड़ेंगे."

यूपी BJP चीफ ने जयंत चौधरी को लेकर ये कहा

इस बीच भारतीय जनता पार्टी के उत्तर प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने भी जयंत चौधरी को लेकर बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि अगर जयंत चौधरी हमारे साथ आते हैं, तो हम उनका स्वागत करेंगे. इस दौरान उन्होंने ये भी कहा कि अभी उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि कौन आ रहा है या कौन जा रहा है. भूपेंद्र चौधरी ने कहा कि अगर जयंत आते हैं तो उनका स्वागत होगा. फैसला हमारी पार्टी का शीर्ष नेतृत्व करेगा. 

इन सीटों पर दावेदारी ठोक रही रालोद

रालोद की राजनीति का मुख्य केंद्र पश्चिम उत्तर प्रदेश है. दरअसल पश्चिम यूपी को जाट बहुसंख्यक क्षेत्र माना जाता है. इस वोट बैंक पर रालोद का असर माना जाता है. ऐसे में रालोद की सियासत का मुख्य केंद्र पश्चिम यूपी है. बताया जा रहा है कि रालोद मुजफ्फरनगर, कैराना, बिजनौर, मथुरा, बागपत, अमरोहा और मेरठ सीट पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है. सपा से इन सीटों को लेकर ही रालोद का विवाद होने की खबर है. फिलहाल साफ तौर पर दोनों पार्टियों का कोई बड़ा नेता कुछ नहीं कह रहा है.

    follow whatsapp