बाबा सिद्दीकी को गोली मारने वाला एक शूटर यूपी का धर्मराज कश्यप निकला, किसका आदमी है ये?

यूपी तक

ADVERTISEMENT

Baba Siddique murder news
Baba Siddique murder news
social share
google news

Baba Siddique murder news: महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री और अजित पवार की पार्टी एनसीपी के दिग्गज नेता बाबा सिद्दीकी की शनिवार रात मुंबई में तीन लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी. बाबा सिद्दीकी 66 साल के थे. उन्हें पेट और सीने में गोली मारी गई.हमले में घायल होने के बाद बाबा सिद्दीकी को लीलावती अस्पताल ले जाया पर उनकी मौत हो गई. पुलिस ने इस मामले में करनैल सिंह और धर्मराज कश्यप नाम के दो लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस सूत्रों ने दावा किया है कि पूछताछ के दौरान दोनों ने लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के सदस्य होने का दावा किया है. 

इसमें से एक आरोपी धर्मराज कश्यप उत्तर प्रदेश का रहने वाला है. दूसरा आरोपी करनैल सिंह हरियाणा का रहने वाला है. सवाल यह खड़ा हो रहा है कि आखिर यह धर्मराज कश्यप कौन है और क्या ये वाकई में गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई गैंग का शूटर है? 

शूटरों से अबतक क्या-क्या पता चला? 

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक दोनों शूटर्स ने बताया है कि वे पिछले एक महीने से बाबा सिद्दीकी की गतिविधियों पर नज़र रख रहे थे. यह वारदा शनिवार रात करीब साढ़े नौ बजे बजे उनके बेटे और महाराष्ट्र के विधायक जीशान सिद्दीकी के बांद्रा ईस्ट स्थित दफ्तर के बाहर हुई. दशहरे के मौके पर जब बाबा सिद्दीकी पटाखे फोड़ रहे थे, तभी एक गाड़ी से तीन लोग आए. इन तीनों के चेहरे रूमाल से ढके हुए थे. उन्होंने 9.9 एमएम की पिस्तौल से तीन राउंड फायरिंग की. 

एक गोली बाबा सिद्दीकी के सीने में लगी, जिससे वह मौके पर ही गिर पड़े. एक गोली बाबा सिद्दीकी की गाड़ी के विंडशील्ड पर लगी है. इससे ये पता चलता है कि कई राउंड गोलियां चलाई गई हैं. लीलावती अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टर ने बताया कि बाबा सिद्दीकी को जब लाया गया तबतक उनका बहुत खून बह चुका था. 

बाबा सिद्दीकी कौन थे? 

महाराष्ट्र खासकर मुंबई के कद्दावर नेताओं में शुमार बाबा सिद्दीकी का जन्म 13 सितंबर, 1958 को पटना में हुआ था. बाबा सिद्दीकी मुंबई में पले-बढ़े और 1977 में किशोरावस्था में ही कांग्रेस में शामिल हो गए. जल्दी ही पार्टी में बाबा सिद्दीकी की स्थिति मजबूत हो गई. बाबा सिद्दीकी 1980 में बांद्रा युवा कांग्रेस के बांद्रा तालुका के महासचिव बने और अगले दो सालों के अंदर इसके अध्यक्ष बन गए. 1988 में वे मुंबई युवा कांग्रेस के अध्यक्ष बने और 1992 में नगर पार्षद चुने गए. 1999 में सिद्दीकी ने बांद्रा पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से विधान सभा सदस्य (एमएलए) के रूप में अपना पहला चुनाव जीता.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

उन्होंने लगातार तीन बार बांद्रा पश्चिम विधानसभा का प्रतिनिधित्व किया. मुंबई के एक प्रमुख मुस्लिम नेता सिद्दीकी को कई बॉलीवुड सितारों के करीबी के रूप में भी जाना जाता था. बाबा सिद्दीकी को उनके बॉलीवुड से क्लोज कनेक्शन के लिए जाना जाता था. उनके घर होने वाली बॉलीवुड सितारों की पार्टी देशभर में विख्यात थी. एक वक्त में शाहरुख और सलमान जैसे स्टार के बीच की दूरी को खत्म कर उन्हें एक साथ लाने का क्रेडिट भी बाबा सिद्दीकी को दिया जाता रहा है. 

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT