नोएडा में साइबर ठगों ने नैनीताल बैंक से उड़ाए ₹16.5 करोड़, बदमाशों ने ऐसे दिया वारदात को अंजाम

भूपेंद्र चौधरी

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Noida News: गौतमबुद्ध नगर के नोएडा में साइबर फ्रॉड के मामलों को लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है. इसी कड़ी में नोएडा से फिर एक बार बड़ी साइबर ठगी का मामला सामने आया है. इस बार की साइबर ठगी ने लोगों के होश उड़ा दिए हैं. बता दें कि साइबर ठगों ने एक नामी बैंक को अपना निशाना बनाकर आरटीजीएस चैनल को हैक कर करीब 16.5 करोड़ रुपये की ठगी की है. वहीं, इस ठगी को लेकर बैंक ने साइबर क्राइम थाने में केस दर्ज करवा दिया है. अब पुलिस इस मामले की जांच में जुट गई है.

क्या है पूरा मामला?

मिली जानकारी के अनुसार, नोएडा के सेक्टर 62 में स्थित नैनीताल बैंक में बहुत बड़ी साइबर ठगी हुई है. बता दें कि साइबर ठगों ने बड़ी चालाकी से बैंक के आरटीजीएस चैनल को हैक कर लिया था. फिर मैनेजर का पासवर्ड हैक किया और उसके बाद बैंक से करीब 16.5 करोड़ रुपये उड़ा दिए. इन पैसों को ठगों ने अलग-अलग 89 खातों में ट्रांसफर किया. ठगों ने इस घटना को अंजाम 16 जून से 20 जून के बीच में दिया था. इसके बाद, बैंक को जब कई दिनों तक बैलेंस शीट का मिलान सही से नहीं मिला, तब ठगी होने का पता चला. आनन-फानन में बैंक मैनेजर ने मामला पुलिस तक पहुंचाया. पुलिस अब पूरे मामले की छानबीन कर रही है.

बैंक ने दर्ज कराया केस

बताया जा रहा है कि साइबर ठगों ने बैंक के सर्वर में घुसपैठ करके हैकिंग की है. फिलहाल इस मामले को लेकर बैंक के आईटी मैनेजर ने सेक्टर 36 के साइबर क्राइम थाने में मुकदमा दर्ज करवाया है. इस घटना के खुलासे के लिए साइबर क्राइम टीम ने एक टीम का भी गठन किया है, जो इस पूरे मामले की जांच-पड़ताल कर रही है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

एसीपी साइबर क्राइम ने बताई ये बात

इस मामले पर जानकारी देते हुए एसीपी (साइबर क्राइम) राजीव रंजन राय ने बताया कि सेक्टर 52 स्थित नैनीताल बैंक के आईटी मैनेजर द्वारा साइबर थाने में मुकदमा दर्ज करवाया गया है. उन्होंने बताया कि बैंक के सर्वर को हैक कर मैनेजर के लॉगिन-पासवर्ड को हैक करके लगभग 16.5 करोड़ रुपये निकाल लिए गए. एसीपी ने दावा करते हुए कहा कि इस मामले का जल्द ही खुलासा किया जाएगा.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT