1 रात में 5 लाख और डेढ़ करोड़ का महीना…बलिया वसूली में शामिल पुलिसवालों की हो रही थी जमकर मौज

अनिल अकेला

ADVERTISEMENT

Ballia
Ballia
social share
google news

UP News: बलिया का वसूली कांड इस समय पूरे उत्तर प्रदेश में चर्चा का विषय बना हुआ है. जिस तरह से पुलिसकर्मी अवैध वसूली कर रहे थे, उसे जान अब पुलिस अधिकारी भी सकते में आ गए हैं. दरअसल बुधवार रात आजमगढ़ और वाराणसी पुलिस अधिकारियों ने बलिया में स्थित यूपी-बिहार सीमा पर रेड डाली. इस दौरान पुलिस ने अवैध वसूली कर रहे 2 पुलिसकर्मियों को दबोच लिया. इस दौरान 3 पुलिसकर्मी मौके से भाग निकले. पुलिस ने इस रैकेट में शामिल कुल 16 लोगों को गिरफ्तार किया था. 

बता दें कि अब इस मामले में वसूली का जो गणित सामने आया है, उसे जान आप भी चौंक जाएंगे. दरअसल हर रात इस सीमा से करीब 1 हजार ट्रक गुजरते थे. इस दौरान हर ड्राइवर से 500 रुपये की वसूली की जाती थी. 

1 दिन में होती थी 5 लाख की कमाई

जो आंकड़ा जांच के दौरान सामने आया है, अगर उस हिसाब से देखा जाए तो 1000 ट्रक ड्राइवरों से 500 रुपये वसूलने पर हर रात पुलिसकर्मी 5 लाख रुपये कमाकर घर चले जाते थे. अगर इस अवैध वसूली को महीने के हिसाब से देखा जाए तो बलिया के पुलिसकर्मी हर महीने करीब डेढ़ करोड़ रुपये की वसूली करते थे. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

सादे कपड़ों में छापेमारी करने पहुंचे थे डीआईजी और एडीजी

दरअसल इस अवैध वसूली की शिकायत पुलिस के बड़े अधिकारियों को कुछ दिनों से मिल रही थी. खबर ये थी कि इसमें बलिया के पुलिसकर्मी भी शामिल हैं. मामला बड़ा था. ऐसे में आजमगढ़ रेंज के डीआईजी वैभव कृष्ण और बनारस जोन के एडीजी ने रेड की योजना बनाई. 

दोनों अधिकारी सादे कपड़ों में सादे कपड़े पहने अपने पुलिसकर्मियों के साथ मौके पर पहुंचे और रेड डाल दी. पुलिस अधिकारियों को देखते ही अवैध वसूली कर रहे पुलिसकर्मियों के हाथ-पैर फूल गए. पुलिस ने 2 पुलिसकर्मियों को फौरन दबोच लिया. मगर 3 पुलिसकर्मी मौके से भाग निकले. 

ADVERTISEMENT

बता दें कि बलिया में यूपी-बिहार सीमा पर पुलिस चौकी स्थित थी. इस चौकी के पुलिसकर्मी खुलेआम वसूली का धंधा चला रहे थे. अब पुलिस अधिकारियों ने पूरी की पूरी पुलिस चौकी को ही निलंबित कर दिया है.

बलिया के एसपी-एएसपी के खिलाफ हुई कार्रवाई

ये पूरा मामला सामने आने के बाद हड़कंप मचा हुआ है. विपक्ष भी इसको लेकर योगी सरकार पर तंज कस रहा है. इसी बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी एक्शन मोड में आ गए हैं. सीएम योगी ने बलिया के एसपी और एएसपी को हटा दिया है. यूपी सरकार ने आईपीएस विक्रांत वीर को बलिया का नया कप्तान बनाया है. बता दें कि इस मामले में 7 पुलिसकर्मियों को आरोपी बनाया गया है तो वही 10 कांस्टेबल को सस्पेंड कर दिया गया है.

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT