दो दिन में वाराणसी घूमना चाहते हैं आप? तो पेश है यहां पूरा ट्रेवल प्लान

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Varanasi News: ‘तीन लोक से न्यारी काशी’ बाबा भोलेनाथ की धरती वाराणसी संसार के प्राचीनतम बसे शहरों में से एक है. इसे ‘बनारस’ और ‘काशी’ भी कहा जाता है. वाराणसी की संस्कृति का गंगा नदी, श्री कशी विश्वनाथ मंदिर और इसके धार्मिक महत्त्व से अटूट रिश्ता है. ये शहर सहस्रों वर्षों से भारत का, विशेषकर उत्तर भारत का सांस्कृतिक एवं धार्मिक केंद्र रहा है. वहीं, ऐसे में अगर आप वाराणसी घूमने आने का प्लान बना रहे हैं, तो यह खबर आपके के लिए काम की है. दरअसल, आज यूपी तक आपको बताएगा अगर आप दो दिन के लिए वाराणसी घूमने के लिए आना चाहते हैं, तो आपको क्या कुछ करना होगा.

आइए आपके लिए वाराणसी के लिए 2 दिन की यात्रा की योजना बनाते हैं-

डे-1:

पहले दिन सबसे पहले आपको वाराणसी के विश्व प्रसिद्ध घाटों पर जाना चाहिए. काशी विश्वनाथ घाट, अस्सी घाट, दशाश्वमेध घाट और मनिकर्णिका घाट यहां के प्रमुख घाट हैं, जहां आप गंगा आरती और पूजा-अर्चना का अनुभव कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

इसके बाद आप सरनाथ जाएं, जो वाराणसी से लगभग 10 किलोमीटर दूर है. सरनाथ बौद्ध धर्म के महत्वपूर्ण स्थलों में से एक है और यहां गौतम बुद्ध ने पहला बौद्ध संघ गठित किया था. आप यहां धर्म संघर्ष स्थल, स्तूप और अशोक प्रशासनिक स्तंभ को देख सकते हैं.

डे-2:

ADVERTISEMENT

दूसरे दिन आप सुबह सोमनाथ मंदिर, कालभैरव मंदिर, संकट मोचन और विशालेश्वर मंदिर जैसे प्रमुख मंदिरों का दौरा करें.

इसके बाद आप वाराणसी के प्रसिद्ध बाजारों में गणतंत्र महासभा, तोड़मल मार्ग और विश्वनाथ कॉरिडोर जैसे स्थानों पर जाएं. यहां आप वाराणसी की स्थानीय खाद्य पदार्थ और सौंदर्य उत्पादों का आनंद ले सकते हैं.

ADVERTISEMENT

यात्रा के दौरान अपनी सुविधा के अनुसार होटल बुक करना न भूलें और अपनी यात्रा की योजना के अनुसार ठीक से पैकिंग करें. ध्यान दें कि वाराणसी एक पवित्र स्थल है, इसलिए यहां आपको सावधानी बरतने की आवश्यकता है.

यह वाराणसी के दो दिनों की यात्रा की एक संक्षेप में योजना है. आप अपनी प्राथमिकताओं और रुचियों के आधार पर योजना में परिवर्तन कर सकते हैं. यहां कई धार्मिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक स्थल हैं, इसलिए अपनी यात्रा का आनंद लें.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT