IMD Update: आखिरकार मिलने जा रहा गर्मी से छुटकारा! मौसम विभाग ने 26 जून तक को लेकर दी Good News

यूपी तक

20 Jun 2024 (अपडेटेड: 20 Jun 2024, 02:16 PM)

UP Weather Update: यूपी में पिछले कई महीनों से पड़ रही भीषण गर्मी और हीट वेव से जल्द ही लोगों को मुक्ति मिलने जा रही है. मौसम विभाग यानी IMD ने बता दिया है कि 20 से 26 जून के बीच यूपी का मौसम कैसे रहने वाला है. जानिए

Weather Update (File PTI)

UP Weather Update

follow google news

UP Weather Update: तो आखिरकार भीषण गर्मी से उत्तर भारत समेत उत्तर प्रदेश के लोगों को जल्द राहत मिलने जा रही है. भीषण गर्मी और हीट वेव का कहर झेलने के बाद आखिरकार यूपीवासियों को मौसम विभाग ने थोड़ी गुट न्यूज दी है. मौसम विभाग की माने तो जो मॉनसून पिछले काफी दिनों से ठहरा हुआ था, वह वापस फिर चल पड़ा है. ऐसे में वह जल्द ही उत्तर प्रदेश में एंट्री कर सकता है.

यह भी पढ़ें...

मौसम विभाग की माने तो यूपी में मॉनसून से पहले होने वाली बारिश भी हो सकती है. आज सुबह से ही पश्चिम यूपी के कई हिस्सों में बारिश हुई है और आसमान में बादल छाए हुए हैं. ऐसे में जहां लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है तो वही तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है.

अब मौसम विभाग ने क्या बताया?

ताजा जानकारी देते हुए मौसम विभाग ने बताया है कि आज आनी 20 जून से 26 जून तक पूर्वांचल से पश्चिम यूपी तक बारिश देखने को मिल सकती है. IMD की माने तो आज यानी 20 जून के दिन पश्चिम और पूर्वांचल के कई क्षेत्रों में बारिश पड़ सकती है. 21, 22 और 23 जून में भी पूर्वांचल में बारिश पड़ सकती है. इस दौरान पश्चिम यूपी के कुछ स्थानों पर ही बारिश दिख सकती है. ऐसे में बारिश और बादल की वजह से यूपी के कई क्षेत्रों में तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है.

24 और 25 जून के दिन मौसम विभाग ने पूर्वी यूपी के कई स्थानों पर बारिश का अनुमान लगाया है. इस दौरान पश्चिम यूपी में भी कुछ स्थानों पर बारिश देखने को मिल सकती है. 26 जून के दिन IMD ने करीब-करीब पूरे पूर्वी यूपी में बारिश की आशंका जताई है. इस बारिश का असर पश्चिमी यूपी में भी देखने को मिल सकता है और यहां भी बारिश का एहसास लोगों को हो सकता है.

हीट वेव को लेकर ये आया अपडेट

मौसम विभाग यानी IMD की माने तो अब पूर्वी यूपी को हीट वेव के कहर से मुक्ति मिलने जा रही है. मगर 20 से 24 जून के बीच पश्चिम यूपी में कही-कही हीट वेव का असर दिख सकता है और हीट वेव का सामना लोगों को करना पड़ सकता है. फिलहाल हीट वेव को लेकर मौसम विभाग ने कोई अलर्ट तो जारी नहीं किया है. मगर पश्चिम के लोगों को सतर्क जरूर कर दिया है.

फिलहाल मौसम विभाग द्वारा जारी की जा रही इन जाता जानकारियों को मॉनसून की दस्तक के तौर पर देखा जा रहा है. माना जा रहा है कि अब जल्द ही मॉनसून यूपी में एंट्री कर सकता है और लोगों को भीषण-कहर-बरपाने वाली गर्मी से छुटकारा मिल सकता है.

    follow whatsapp