लखनऊ के अकबरनगर में जिन लोगों का कब्जे वाला घर टूटा, देखिए सरकार ने उन्हें कैसा फ्लैट दिया

आशीष श्रीवास्तव

20 Jun 2024 (अपडेटेड: 20 Jun 2024, 01:17 PM)

Lucknow Akbarnagar News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अकबरनगर इलाके के करीब 1200 मकानों को आठ दिन तक चली कार्रवाई के बाद जमींदोज कर दिया गया है.

Lucknow Akbarnagar News

Lucknow Akbarnagar News

follow google news

Lucknow Akbarnagar News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अकबरनगर इलाके के करीब 1200 मकानों को आठ दिन तक चली कार्रवाई के बाद जमींदोज कर दिया गया है. लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) ने बताया है कि बुल्डोजर सहित भारी मशीनों से लगभग धार्मिक स्थलों सहित 1169 अवैध आवासीय संपत्तियों और 100 से अधिक व्यावसायिक संपत्तियों को ध्वस्त किया गया है.

यह भी पढ़ें...

आपको बता दें कि अकबरनगर में जिन लोगों को मकान टूटा है उनसे 1000 रुपये एडवांस लेकर दूसरी जगह मकान दिया गया है. इसके लिए 2500 रुपये किस्त देनी होगी और मकान की कुल कीमत 4 लाख 80 हजार रुपये है. वहीं जो लोग यहां किराए पर रह रहे थे उनको मकान आवंटित नहीं किया गया है.    

गौरतलब है कि करीब 24.5 एकड़ भूमि पर अवैध अतिक्रमण को हटाने के लिए पिछले साल दिसंबर में ध्वस्तीकरण का काम शुरू किया गया था. क्षेत्र में 1320 से अधिक अवैध संरचनाओं को ध्वस्त किया गया है. इनमें हिंदू और मुस्लिम दोनों समुदायों के धार्मिक स्थल भी शामिल हैं. लडीए के अधिकारियों के अनुसार, मंगलवार को करीब 100 इमारतों को ध्वस्त किया गया, अब मलबा हटाने का काम शुरू किया जाएगा.

 

 

क्या होगा अब इस जमीन पर?


आपको बता दें कि योगी सरकार कुकरैल नदी के किनारे रिवर फ्रंट बनाकर इको टूरिज्म को बढ़ावा देना चाहती है. इसके लिए अकबरनगर में अवैध रूप से बने मॉल, शोरूम, गोदाम और आवासीय मकानों को ढहाया जा रहा है.
 

    follow whatsapp