UP Board Result: यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं का कब आएगा रिजल्ट, आ गया ये बड़ा अपडेट

शिल्पी सेन

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

UP Board Result 2023 : यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023 का इंतजार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के करीब 54 लाख परीक्षार्थी कर रहे हैं. परीक्षाओं के बाद उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम भी पूरा किया जा चुका है. जिसके बाद माना जा रहा है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही परीक्षा परिणाम को जारी कर सकता है. जानकारी के मुताबिक बोर्ड अप्रैल के तीसरे सप्ताह में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के रिजल्ट जारी कर सकता है.

जल्द आ सकता है रिजल्ट

वहीं रिजल्ट को लेकर माध्यमिक शिक्षा निदेशक महेन्द्र देव ने बताया कि, अप्रैल के तीसरे सप्ताह में बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के रिजल्ट जारी किया जा सकता है, इसे लेकर बोर्ड ने अपनी तैयारियां भी शुरु कर दी हैं.’ बता दें कि पिछले कई वर्षों में यह पहली मौका है कि बोर्ड का इतनी जल्दी यानि अप्रैल में घोषित होनो जा रहा है. बता दें कि यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं-12वीं की कॉपियों की चेकिंग का काम पूरा हो चुका है. 3 करोड़ 19 लाख से ज़्यादा उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 14 दिन में पूरा हुआ था. इन कॉपियों को चेक करने के लिए एक लाश 43 हजार से ज्यादा शिक्षकों को लगाया गया था.

ये भी पढ़ें – आने वाला है यूपी बोर्ड का रिजल्ट, छात्र ऐसे चेक करे अपना परिणाम 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

यूपी बोर्ड ने बनाया रिकॉर्ड

बता दें कि यूपी बोर्ड इस बार 30 साल बाद बिना किसी बाधा के परीक्षा कराने का रिकॉर्ड बनाया है. 30 साल में पहली बार बिना पेपर लीक हुए या बिना कोई पेपर कैंसिल हुए यूपी बोर्ड की परिक्षा पूरी हुई थी. इस बार बोर्ड नकल को लेकर काफी सख्त था. शिक्षा विभाग के साथ STF ने भी परीक्षा पर नज़र रखी थी, सरकार ने संगठित नक़ल कराने वालों पर NSA लगाने का फ़ैसला किया था. वहीं रिजल्ट जारी होने के बाद, छात्र यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT