चुनाव में कैसा रहेगा मायावती की BSP का हाल, यूपी के 3 लेटेस्ट सर्वे में मिला बड़ा इशारा

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

UP Latest Opinion Pols News: इसी साल होने वाले लोकसभा चुनाव में अब बहुत कम वक्त बचा है. 80 लोकसभा वाले राज्य उत्तर प्रदेश पर हर पार्टी की नजर है. यहां भाजपा के नेतृत्व वाला NDA, सपा के नेतृत्व वाला INDIA और मायावती की पार्टी बसपा के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. लोगों को इस बात को जानने की उत्सुकता है कि आखिर आगामी चुनाव में मायावती की पार्टी बसपा का कैसा प्रदर्शन रहेगा? आइए आपको इस सवाल का जवाब पिछले तीन ओपिनियन पोल्स के सर्वे के अनुसार देते हैं.

यूपी में अभी कौन है किसके साथ?

आपको बता दें कि यूपी में अभी INDIA के बैनर तले समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस के बीच नया-नया गठबंधन हुआ है. वहीं, राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के मुखिया जयंत चौधरी ने बीते दिनों सपा से अपना गठबंधन तोड़ दिया था. उन्होंने अब NDA के साथ चुनाव लड़ने का संकेत दिया है. वहीं, NDA में यहां भाजपा के साथ-साथ अनुप्रिया पटेल की अपना दल (सोनेलाल), ओपी राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (SBSP) साथ में है. दूसरी तरफ बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की मुखिया मायावती ने ऐलान किया है कि वह आगामी चुनाव किसी के साथ नहीं बल्कि अकेले लड़ेंगी.

पिछले तीन सर्वे में ऐसा रहा है मायावती का प्रदर्शन

'देश का मिजाज' सर्वे से क्या पता चला?

मायावती को लगा था तगड़ा झटका:

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

आपको बता दें कि इस सर्वे के आंकड़े फरवरी के पहले सप्ताह में जारी किए गए थे. सर्वे में सबसे बड़ा झटका मायावती की बहुजन समाज पार्टी को लगा. सर्वे में बसपा का यूपी में खाता भी नहीं खुलने का अनुमान था. सर्वे में बसपा को शून्य सीटें दिखाई गई थीं.

 

 

इंडिया टीवी और सीएनएक्स के सर्वे में कैसी थी तस्वीर?

इस ओपिनियन पोल में बसपा के खाते में शून्य (0) सीटें दिखाई गई हैं. 

ZEE NEWS और MATRIZE के सर्वे से ये पता चला

आपको बता दें कि ZEE NEWS और MATRIZE के ओपिनियन पोल से भी मायावती की बसपा को जोरदार झटका लगा है. इस सर्वे में भी चुनाव में मायावती का खाता नहीं खुलने की बात कही गई है.

ADVERTISEMENT

तो कुल मिलकार यह कहा कहा जा सकता है कि पिछले तीन ओपिनियन पोल यूपी में मायावती की टेंशन बढ़ाते हुए दिख रहे हैं. तीनों ही सर्वे में मायावती का खाता नहीं खुलने की बात सामने आई है. अगर वाकई नतीजे भी ऐसे रहते हैं तो फिर बसपा 2014 वाला अपना प्रदर्शन रिपीट करती हुई नजर आएगी. मालूम हो कि 2014 में बसपा का यूपी में खाता नहीं खुला था.

 

 

यूपी में 2019 के लोकसभा चुनाव की क्या थी तस्वीर?

गौरतलब है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा के गठबंधन के सभी अंकगणित को गलत साबित हुए थे. तब भाजपा और उसके सहयोगी अपना दल (एस) ने गठबंधन सहयोगियों को ध्वस्त करते हुए 80 लोकसभा सीटों में से 64 सीटें जीती थीं. वहीं, सपा को 5 और बसपा को 15 सीटें मिली थीं. कांग्रेस ने राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश में सोनिया गांधी की एकमात्र रायबरेली सीट जीती थी.

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT