सर्वे: 2014 में 0, 2019 में 10 और अगर आज चुनाव हुए तो बसपा को UP में मिलेंगी कितनी सीटें?

यूपी तक

ADVERTISEMENT

mayawati
mayawati
social share
google news

UP Political News: इसी साल होने वाले लोकसभा चुनाव में अब बहुत कम वक्त बचा है. 80 लोकसभा वाले राज्य उत्तर प्रदेश पर हर पार्टी की नजर है. यहां भाजपा के नेतृत्व वाला NDA, सपा के नेतृत्व वाला INDIA और मायावती की पार्टी बसपा के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. हर कोई यह जानने के लिए उत्सुक है कि इस बार लोकसभा चुनाव में किस पार्टी को कितनी सीटें मिल सकती हैं. 

इस बीच आगामी लोकसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों पर इस बार चुनाव में क्या होगा? इसका जवाब तलाशने के लिए कई ओपिनियन पोल के आंकड़े सामने आ रहे हैं. इस बीच इंडिया टीवी और सीएनएक्स ने अपने ओपिनियन पोल के आंकड़े जारी कर दिए हैं. खबर में आगे जानिए अगर आज चुनाव हुए तो मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बसपा) का कैसा रहेगा हाल.

बसपा को मिल सकती हैं कितनी सीटें?

इंडिया टीवी और सीएनएक्स के ओपिनियन पोल के आंकड़ों के अनुसार, अगर आज यूपी में चुनाव हुए तो मायावती की बसपा को एक भी सीट नहीं मिलने का अनुमान है. . सर्वे में बसपा को शून्य (0) सीटें मिलती नजर आ रही हैं.  गौरतलब है कि 2019 का लोकसभा चुनाव बसपा ने सपा के साथ मिलकर लड़ा था. तब बसपा ने 10 सीटों पर जीत हासिल की थीं. वहीं, 2014 के लोकसभा चुनाव में बसपा का बेहद ही खराब प्रदर्शन रहा था. पार्टी का तब खाता भी नहीं खुला था. अगर इस बार भी बसपा का खाता नहीं खुला तो उसकी स्थिति 2014 के चुनाव वाली हो जाएगी.  

 

 


कांग्रेस और सपा की क्या है स्थिति?

वहीं इस ओपिनियन पोल ने कांग्रेस का भी खाता नहीं खुलने का अनुमान लगाया है. इसके  अलावा, सपा के खाते में 2 सीटें जाने की बात सर्वे के आंकड़ों में सामने आई है. सपा को मैनपुरी और आजमगढ़ में जीत मिल सकती है. इसका मतलब यह हुआ कि यह ओपिनियन पोल मान रहा है कि कांग्रेस अमेठी और रायबरेली की सीट हार सकती है.     

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

भाजपा को मिल सकती हैं इतनी सीटें

ओपिनियन पोल में भाजपा की बंपर जीत का अनुमान जताया गया है. इसके मुताबिक, भाजपा 2014 में मिली यूपी की जीत के आंकड़ों से भी आगे निकल सकती है. इसमें भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को 80 में से 78 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान जताया गया है. सियासी गलियारों में ऐसी चर्चा है कि अयोध्या में राम मंदिर के उदघाटन के बाद यूपी में भाजपा को जबरदस्त फायदा मिलने का अनुमान है.

 

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT