UP Tak के कैमरे पर पहली बार देखिए बहराइच के आदमखोर भेड़ियों की मांद! 6 फीट गहरी, कहां गए बच्चे?

समर्थ श्रीवास्तव

05 Sep 2024 (अपडेटेड: 05 Sep 2024, 01:22 PM)

UP News: बहराइच में भेड़ियों का आतंक बना हुआ है. अब भेड़ियों की मांद का पता वन विभाग ने लगा लिया है. मगर भेड़िए यहां से जा चुके हैं.

Bahraich

Bahraich

follow google news

UP News: बहराइच में आदमखोड़ भेड़ियों का आतंक लगातार बना हुआ है. वन विभाग और प्रशासन इन्हें पकड़ने की पूरी कोशिश कर रहा है. मगर आदमखोर लगातार इंसानों को अपना शिकार बना रहा है. कई जिलों की वन विभाग की टीम बहराइच आई हुई है, दूसरी तरफ प्रशासन के साथ पीएसी भी लगी हुई है. मगर भेड़ियों को नहीं पकड़ा जा सका है. 

यह भी पढ़ें...

इसी बीच भेड़ियों की मांद का पता वन विभाग ने लगा लिया है. मगर भेड़िए यहां से जा चुके हैं. गांव वालों का कहना है कि पहले यहां भेड़ियों के बच्चे भी रहते थे और खेलते थे. मगर बाढ़ के बाद से वह कभी दिखे नहीं. शायद बाढ़ की वजह से उनकी मौत हो गई.

भेड़ियों की मांद मिली

बता दें कि बहराइच के रामुआपुर गांव में भेड़ियों की मांद मिली है. UP Tak की टीम भेड़िए की मांद में गई. ये मांद गन्ने के घने और खतरनाक खेत से 2 किलोमीटर अंदर जाकर पानी के रास्ते थी. इसी मांद में भेड़िए अपने झुंड और बच्चों के साथ रहते थे.

अचानक हुए भेड़ियों के बच्चे गायब

यहां ग्रामीणों ने एक चौंकाने वाली बात भी बताई. ग्रामीणों का कहना था कि पहले यहां भेड़ियों के बच्चे भी रहते थे. यहां पर भेड़ियों के बच्चे खेला करते थे. लेकिन जब बाढ़ आई तो उसके बाद से वह कहीं गायब ही हो गए. भेड़िए दिखाई दिए लेकिन बच्चे नहीं.

बच्चों की मौत का बदला तो नहीं ले रहे भेड़िए

ग्रामीणों ने बताया कि ये मांद करीब 6 फीट लंबी है. मगर अब इसमे पूरा पानी भर गया है. ग्रामीणों का कहना है कि बाढ़ से पहले भेड़ियों के बच्चे यहां खेला करते थे. मगर बाढ़ के बाद से वह कभी नहीं दिखे. ग्रामीण कहते हैं कि ऐसा भी हो सकता है कि बाढ़ की वजह से बच्चों की मौत हो गई हो और भेड़िए अपने बच्चों की मौत का बदला इंसानों से ले रहे हो.

भेड़ियों में होती है बदला लेने की आदत

ग्रामीणों की इस बात से वन विभाग के कर्मचारी भी सहमत नजर आते हैं. यूपी वन निगम महाप्रबंधक संजय पाठक ने कहा कि भेड़ियों में बदला लेने की आदत होती है, अगर किसी ने उन्हें उनके घर या उनके बच्चों को नुकसान पहुंचा है तो वह उसका बदला इंसानों से लेते हैं. यहां गौर करने वाली बात ये भी है कि अभी तक भेड़ियों ने इंसानी बच्चों को ही अपना सबसे ज्यादा शिकार बनाया है.

    follow whatsapp