स्वामी मौर्य के फिर बिगड़े बोल! लखनऊ का नाम बदलने की मांग को लेकर कही ये अजीबोगरीब बात

Lucknow News: रामचरितमानस की चौपाइयों को लेकर विवादित बयान देने वाली समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव स्वामी प्रसाद मौर्य ने अब लखनऊ का नाम…

UPTAK
follow google news

Lucknow News: रामचरितमानस की चौपाइयों को लेकर विवादित बयान देने वाली समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव स्वामी प्रसाद मौर्य ने अब लखनऊ का नाम बदलने की मांग को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है. स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि ‘नाम बदलना बच्चों के घरौंदे का खेल नहीं है.’ गौरतलब है कि भाजपा सांसद संगम लाल गुप्ता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से लखनऊ का नाम लखनपुर या लक्ष्मणपुर करने की मांग की है.

यह भी पढ़ें...

लखनऊ का नाम बदलकर लक्ष्मणपुर करने की मांग पर स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा, “कपोल कल्पना करना और मुंगेरीलाल के सपने देखना है यह सब. जब भी कोई चुनाव नजदीक आता है, तो बीजेपी के लोग इसी तरह बेलगाम होकर अनाप-शनाप मांग रखते हैं. झूठी वाहवाही लूटने की कोशिश करते हैं.”

उन्होंने आगे कहा,

“यह लखनऊ गंगा जमुनी तहजीब का केंद्र है. लखनऊ हमारी संस्कृति की विरासत है. उन आक्रमणकारियों से लक्ष्मण का क्या वास्ता? वह कौन सी लड़ाई लड़ने आए थे. लक्ष्मण कहीं फ्रीडम फाइटर में कहीं दिखाई पड़े थे क्या?”

स्वामी प्रसाद मौर्य

बकौल मौर्य, “पासी समाज की महिला वीरांगना देवी के नाम पर क्यों नहीं रख देते लखनऊ का नाम? लाखन पासी लखनऊ के राजा थे. उनके नाम पर रख दें. नाम बदलना बच्चों के घरौंदे का खेल नहीं है.”

रामचरितमानस विवाद पर मौर्य ने कहा, “मैंने पीएम मोदी को पत्र लिखा है कि रामचरितमानस की चौपाइयों के आपत्तिजनक अंश को हटाया जाए, जिसमें महिलाओं और शूद्रों को अपमानित किया गया है.”

संगम लाल गुप्ता ने कही ये बात

आपको बता दें कि बीजेपी सांसद संगम लाल गुप्ता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और सीएम योगी आदित्यनाथ को एक चिट्ठी लिखी है. उस चिट्ठी में उन्होंने लिखा है कि ‘ऐसी मान्यता है कि भगवान राम ने लक्ष्मण को लखनऊ तोहफे के रूप में दिया था. तब से ही इस शहर का नाम लखनपुर या लक्ष्मणपुर था. लेकिन फिर 18वीं सदी में नवाब असफ उद दौला ने इस शहर का नाम बदल लखनऊ कर दिया. अब देश अमृत काल में पहुंच गया है, ऐसे में गुलामी के हर प्रतीक को पीछे छोड़ना होगा.’

रामचरितमानस की कुछ चौपाइयों को हटाने की मांग कर स्वामी मौर्य ने PM मोदी को लिखा पत्र

    follow whatsapp