कौशांबी: मुंबई गया था उदयराज, कई सालों बाद अहमद हुसैन बनकर घर लौटा! पिता ने लगाया ये आरोप

अखिलेश कुमार

• 10:10 AM • 29 Jan 2023

Kaushambi News: यूपी के कौशांबी जिले से धर्मांतरण का एक सनसनीखेज मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि मुंबई में कुछ लोगों के…

UPTAK
follow google news

Kaushambi News: यूपी के कौशांबी जिले से धर्मांतरण का एक सनसनीखेज मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि मुंबई में कुछ लोगों के बहकावे में आकर युवक ने धर्म परिवर्तन कर लिया है. उदयराज नाम का युवक अहमद हुसैन बनकर कई सालों बाद अपने घर आया. इस मामले का खुलासा तब हुआ जब युवक गांव की मस्जिद में आकर नमाज पढ़ना शुरू कर दिया. ये देख लोग हैरान रह गए.

यह भी पढ़ें...

मिली जानकारी के मुताबिक, इस बात को जब युवक के परिजनों को पचा चला तो वह दंग रह गए. परिजनों ने उसे समझाने की कोशिश की, लेकिन वह नहीं माना. आरोप है कि युवक ने दानिश नाम के एक शख्स एवं उसके साथियों के कहने पर धर्म परिवर्तन किया है. युवक के पिता ने दानिश समेत कई अन्य अज्ञात सहयोगियों के खिलाफ साजिश कर धर्म परिवर्तन करवाने की तहरीर पुलिस को दी दी है. पुलिस ने तहरीर के आधार पर केस दर्ज कर लिया है और मामले की जांच शुरू कर दी है.

विस्तार से जानिए पूरा मामला

दरअसल ये पूरा मामला पश्चिमशरीरा थाना क्षेत्र के अषाढ़ा गांव से सामने आया है. मिली जानकारी के मुताबिक, यहां रहने वाले देशराज कोरी के तीन बेटे हंसराज ,देवराज व उदयराज है. तीनों बेटे कमाने के लिए मुंबई गए थे. दो बेटे हंसराज व देवराज एक साथ मुंबई में सिलाई का काम करते है, जबकी छोटा बेटा उदयराज वहां अलग रहकर मुंबई में काम करता था.

आरोप है कि वेल्डिंग करने के दौरान दानिश नाम के एक युवक से उसकी मुलाकात हुई. उदयराज का दानिश के साथ काफी मेलजोल हो गया. मिली जानकारी के मुताबिक, दानिश अक्सर नमाज पढ़ा करता था, जिसे उदयराज देखा करता था. आरोप है कि दानिश एवं उसके अन्य साथियों के बहकावे में आकर उदयराज ने धर्म परिवर्तन कर लिया. उसे मुस्लिम धर्म अपनाने के लिए एक मौलाना के पास भी ले जाया गया. आरोप है कि यहां उसे तमाम तरह के प्रलोभन दिए गए और उसपर दबाव बनाया गया.

गांव की मस्जिद में पढ़ने लगा नमाज

आरोप है कि आरोपियों के बहकावे में आकर उदयराज ने अपना धर्म परिवर्तन कर लिया और वह उदयराज से अहमद हुसैन हो गया. कुछ दिन पहले उदयराज जब अहमद बनकर अपने घर आया तो वह गांव की मस्जिद में नमाज पढ़ने लगा. मस्जिद में मौजूद लोगों ने इसकी जानकारी परिजन दी गई.

परिजनों ने उसे समझाने की कोशिश की, लेकिन उदय राज ने किसी की नहीं मानी. उदयराज खुद को अहमद हुसैन बोलने की बात भी कहता रहा. मिली जानकारी के मुताबिक, उदयराज ने यह भी बताया कि वह मुंबई में दानिश नाम के एक युवक के संपर्क में आया था और दानिश एवं उसके साथियों के कहने पर उसने धर्म परिवर्तन किया है. अब इस मामले में उदयराज के पिता ने पुलिस में दानिश समेत अन्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया है.

इस पूरे मामले पर (ASP) समर बहादुर ने बताया, “यह पता चला है कि एक युवक हिंदू समुदाय का था. वह मुंबई गया हुआ था. वहीं काम करता था. मुंबई में ही कुछ लोगों ने उसका धर्म परिवर्तन करा दिया. वह हिंदू से मुस्लिम बन गया. उसके परिजनों ने थाना में तहरीर दी है, जिसमें उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन अधिनियम की धारा 3/5 (1) के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है. मामले की जांच की जा रही है.”

कौशांबी: 20 रुपये के पकौड़े को लेकर हुई मारपीट, युवक पहुंचा कोर्ट तब पुलिस ने लिखी रिपोर्ट

    follow whatsapp